अख़बार की दुनिया मे बेबाक़ी का सबसे बड़ा कलेजा

【 RNI-HIN/2013/51580 】
【 RNI-MPHIN/2009/31101 】



Jansamparklife.com







औरंगाबाद में सीएम ने स्थापित हुई शिवाजी की सबसे बड़ी प्रतिमा!!

19 Feb 2022

no img

Anam Ibrahim

7771851163


छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती पर अख्खा महाराष्ट्र ने बनाया जशन! घर घर से लेकर सड़क चौराहे नुक्कड़ तक शिवा ही शिवा के गुणगान !


जनसम्पर्क-life 

National News Network

मुंबई / औरंगाबाद. महाराष्ट्र की सरज़मी पर अगर किसी शख़्सियत का बोलबाला है तो महज छत्रपति शिवाजी महाराज का हर वर्ष शिवाजी की जयंती तो यहां के बाशिंदे बड़ी आन बान शान से बनाते ही है लेकिन इस वर्ष  छत्रपति  शिवाजी महाराज की जयंती की पूर्व संध्या पर पूरा औरंगाबाद शहर जैसे भगवा रंग और चेतना से सना दिखाई दे रहा था। इस जयंती पर कल देर रात को महराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने औरंगाबाद के क्रांति चौक पर घोड़े पर सवार छत्रपति शिवाजी महाराज की तक़रीबन 52 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण कर के इतिहास दर्ज करवाया है । गौरतलब है कि यह पूरे देश में छत्रपति शिवाजी महाराज की सबसे ऊंची मूर्ति है। इससे पहले अबतक शिवा जी की इतनी बड़ी मूरत की बुनियाद अबतक किसी ने नही रखी

प्रतिमा अनावरण और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे सहित महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री आदित्य ठाकरे और औरंगाबाद जिले के संरक्षक मंत्री सुभाष देसाई व्यक्तिगत रूप से इस कार्यक्रम में शामिल हुए। बता दें कि औरंगाबाद के ऐतिहासिक क्रांति चौक पर महान मराठा योद्धा छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा के अनावरण के समय पर शिवप्रेमियों, मराठा क्रांति मोर्चा और भाजपा की आपत्तियों के बाद नगर निगम प्रशासन ने अनावरण का समय ही बदल दिया था।

दरअसल बीजेपी मनसे सहित कई शिवप्रेमी संगठनाओं ने देर रात प्रतिमा के अनावरण के आयोजित कार्यक्रम पर ऐतराज जताते हुए कड़ा विरोध किया था। लेकिन, राज्य सरकार के  दिए हुए आदेश पर ही शुक्रवार की देर रात प्रतिमा का अनावरण हुआ। 


प्रसिद्ध मूर्तिकार दीपक थोपटे की बेहतरीन कृति नक्काशी 

आपको बता दें कि, छत्रपति शिवाजी महाराज की इस भव्य और शानदार घोड़े पर सवार हुई  मूर्ति को पुणे के ही प्रसिद्ध मूर्तिकार नक्काशिकर्ता में शामिल दीपक थोपटे ने बनाया है। छत्रपति शिवाजी महाराज की मूर्ति इतनी सुंदर है कि लोग इसे भरसक देखते ही रह जाते हैं। इस वृहंगम दृश्य को देखने के लिए न सिर्फ औरंगाबाद के लोग बल्कि आसपास के इलाकों से भी कई लोग पहुंचे थे। वहीं प्रतिमा के अनावरण पर जय भवानी-जय शिवाजी गरज रहे थे। 


ऐसी है भव्य मूर्ति 

गौरतलब है कि प्रतिमा की ऊंचाई 21 फुट है। प्रतिमा का वजन सात टन है। मूर्ति के लिए कांस्य धातु का उपयोग किया गया है। वहीं प्रतिमा के चबूतरे की ऊंचाई 31 फुट है। इस चबूतरा (आधार) सहित प्रतिमा की कुल ऊंचाई कुल 52 फुट है। इसके साथ ही चबूतरे के चारों ओर 24 मेहराबों में 24 मावले की प्रतिकृतियां लगाई गई हैं। चबूतरे के चारों ओर एक शानदार फव्वारा बनाया गया है और एक हाथी की सूंड से भी पानी का फव्वारा निकलेगा। इस भव्य प्रतिमा के नर्मिाण पर कुल 98.00 लाख रुपये और चबूतरा के नर्मिाण के लिए 255.00 लाख रुपये खर्च किए गए हैं। बता दें कि जब ये राज्य के मराठा योद्धा शिवाजी महाराज को पूजता है तो ऐसे में विपक्ष को छत्रपति शिवाजी राव की जयंती पर सियाशी बवाल मचाना महराष्ट्र के बाशिन्दों का दिल तोड़ने जैसा माना जा रहा है खेर घोर विरोध के बीच ही सहीं इस जयंती पर शिवाजी की सबसे आलीशान प्रतिमा की बुनियाद सफलता पूर्वक स्थापित तो हुई।

आदाब-ए-ज़िन्दगी ताज़ा सुर्खियाँ खबरे छूट गयी होत


Latest Updates

No img

MP records 567 new corona cases within 15 days, can spread if not strictly controlled


No img

क्या सानिया मिर्जा का बेटा हिंदुस्तान के लिए खेलेगा?


No img

खदान से निकली रेत का पैसा जाएगा सरकार के खजाने में: खनिज मंत्री


No img

जेल में ज़लज़ला, असुरक्षा के साए में हर बन्दी की जान, जाग उठा जुल्म का शैतान!!


No img

Voting started from 7AM in the Capital, 380 candidates for mayor & councillors


No img

कोरोना का ख़ौफ़ इम्तेहान में रोक, बोर्ड परीक्षा 1 माह के लिए स्थगित!


No img

Corona alert! 6 delta plus variant patients in Jabalpur confirms NCDC reports


No img

Driver of Hamidia hospital Bhopal murdered by step-son and wife over property dispute


No img

PS अशोका गार्डन: शादी का झांसा देकर युवती की आबरू से खिलवाड़


No img

लोकायुक्त पुलिस अधीक्षक मनु व्यास जी को जन्मदिन की हार्दिक बधाई !!


No img

New strain of Corona spreads to 18 states of India, Ban on vaccination for two days


No img

आशिकों को खुली धमकी: कल मोहब्बत दिवस पर शिवसेना तलाशेगी लैला मजनुओं


No img

मासूम को बहला फुसला कर अगवा करने वाले अज्ञात पर हुआ मुकदमा दर्ज!


No img

Lokayukt grabs 3 employees of Mandideep Municipality over bribery case, ran away keeping money on Handcart


No img

भोपाल बैतरतीब बैरिकेट का बवाल DIG की कर्फ्यू व्यवस्था बदहाल!!