अख़बार की दुनिया मे बेबाक़ी का सबसे बड़ा कलेजा

【 RNI-HIN/2013/51580 】
【 RNI-MPHIN/2009/31101 】



Jansamparklife.com







औरंगाबाद में सीएम ने स्थापित हुई शिवाजी की सबसे बड़ी प्रतिमा!!

19 Feb 2022

no img

Anam Ibrahim

7771851163


छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती पर अख्खा महाराष्ट्र ने बनाया जशन! घर घर से लेकर सड़क चौराहे नुक्कड़ तक शिवा ही शिवा के गुणगान !


जनसम्पर्क-life 

National News Network

मुंबई / औरंगाबाद. महाराष्ट्र की सरज़मी पर अगर किसी शख़्सियत का बोलबाला है तो महज छत्रपति शिवाजी महाराज का हर वर्ष शिवाजी की जयंती तो यहां के बाशिंदे बड़ी आन बान शान से बनाते ही है लेकिन इस वर्ष  छत्रपति  शिवाजी महाराज की जयंती की पूर्व संध्या पर पूरा औरंगाबाद शहर जैसे भगवा रंग और चेतना से सना दिखाई दे रहा था। इस जयंती पर कल देर रात को महराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने औरंगाबाद के क्रांति चौक पर घोड़े पर सवार छत्रपति शिवाजी महाराज की तक़रीबन 52 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण कर के इतिहास दर्ज करवाया है । गौरतलब है कि यह पूरे देश में छत्रपति शिवाजी महाराज की सबसे ऊंची मूर्ति है। इससे पहले अबतक शिवा जी की इतनी बड़ी मूरत की बुनियाद अबतक किसी ने नही रखी

प्रतिमा अनावरण और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे सहित महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री आदित्य ठाकरे और औरंगाबाद जिले के संरक्षक मंत्री सुभाष देसाई व्यक्तिगत रूप से इस कार्यक्रम में शामिल हुए। बता दें कि औरंगाबाद के ऐतिहासिक क्रांति चौक पर महान मराठा योद्धा छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा के अनावरण के समय पर शिवप्रेमियों, मराठा क्रांति मोर्चा और भाजपा की आपत्तियों के बाद नगर निगम प्रशासन ने अनावरण का समय ही बदल दिया था।

दरअसल बीजेपी मनसे सहित कई शिवप्रेमी संगठनाओं ने देर रात प्रतिमा के अनावरण के आयोजित कार्यक्रम पर ऐतराज जताते हुए कड़ा विरोध किया था। लेकिन, राज्य सरकार के  दिए हुए आदेश पर ही शुक्रवार की देर रात प्रतिमा का अनावरण हुआ। 


प्रसिद्ध मूर्तिकार दीपक थोपटे की बेहतरीन कृति नक्काशी 

आपको बता दें कि, छत्रपति शिवाजी महाराज की इस भव्य और शानदार घोड़े पर सवार हुई  मूर्ति को पुणे के ही प्रसिद्ध मूर्तिकार नक्काशिकर्ता में शामिल दीपक थोपटे ने बनाया है। छत्रपति शिवाजी महाराज की मूर्ति इतनी सुंदर है कि लोग इसे भरसक देखते ही रह जाते हैं। इस वृहंगम दृश्य को देखने के लिए न सिर्फ औरंगाबाद के लोग बल्कि आसपास के इलाकों से भी कई लोग पहुंचे थे। वहीं प्रतिमा के अनावरण पर जय भवानी-जय शिवाजी गरज रहे थे। 


ऐसी है भव्य मूर्ति 

गौरतलब है कि प्रतिमा की ऊंचाई 21 फुट है। प्रतिमा का वजन सात टन है। मूर्ति के लिए कांस्य धातु का उपयोग किया गया है। वहीं प्रतिमा के चबूतरे की ऊंचाई 31 फुट है। इस चबूतरा (आधार) सहित प्रतिमा की कुल ऊंचाई कुल 52 फुट है। इसके साथ ही चबूतरे के चारों ओर 24 मेहराबों में 24 मावले की प्रतिकृतियां लगाई गई हैं। चबूतरे के चारों ओर एक शानदार फव्वारा बनाया गया है और एक हाथी की सूंड से भी पानी का फव्वारा निकलेगा। इस भव्य प्रतिमा के नर्मिाण पर कुल 98.00 लाख रुपये और चबूतरा के नर्मिाण के लिए 255.00 लाख रुपये खर्च किए गए हैं। बता दें कि जब ये राज्य के मराठा योद्धा शिवाजी महाराज को पूजता है तो ऐसे में विपक्ष को छत्रपति शिवाजी राव की जयंती पर सियाशी बवाल मचाना महराष्ट्र के बाशिन्दों का दिल तोड़ने जैसा माना जा रहा है खेर घोर विरोध के बीच ही सहीं इस जयंती पर शिवाजी की सबसे आलीशान प्रतिमा की बुनियाद सफलता पूर्वक स्थापित तो हुई।

आदाब-ए-ज़िन्दगी ताज़ा सुर्खियाँ खबरे छूट गयी होत


Latest Updates

No img

Massive fire-break at New life Multi-Speciality hospital leaves 5 dead in Jabalpur


No img

The Rs 65 crore blunder of Bhopal Municipal Corporation, know how contractors tricked the system


No img

Shahjahanabad police registers FIR after video goes viral of youth being beaten brutally with slippers in the Capital


No img

जनसुनवाई बन गई धीरे-धीरे झंड सुनवाई!!


No img

Massive scam in nutrition food under Women and child development dept. in MP: State Auditor


No img

भोपाल: भाजपा के प्रदेश महामंत्री ने किया खुलासा विवादित जमीन का संघ से कोई लेना देना नहीं, भोपाल पुलिस ने जबरन डाली संघ की पेंच


No img

घर की दीवार लांग चोरों ने चुराई बच्चे की साईकिल !


No img

राजधानी की शासकीय भूमि पर अवैध कब्ज़े के लिए कौन जिम्मेदार?


No img

No relief from heat waves, Pre-Monsoon season of 2022 witnesses prolonged dry and hot weather spells for Gujarat, Rajasthan and Madhya Pradesh


No img

Meteorological Dept. : This year to be hotter than normal in India for upcoming 3 months


No img

Shivraj warns revenue official-employees on eating money of land before tomorrow’s campaign


No img

राजधानी की रात एक और चोरी अनेक, समस्त चोर अज्ञात पुलिस के नही आए हाथ!!


No img

Politics in MP over Murugan’s nomination, congress alleges BJP of weakening the voice of MP


No img

GMC के जूनियर पियक्कड़ डॉक्टरों ने भोपाल पुलिस को छक्कों की तरह किया हाय हाय!!


No img

पति की प्रताड़ना से तंग आ बे मौत मर गई पत्नी, मामला हुआ दर्ज़!!