अख़बार की दुनिया मे बेबाक़ी का सबसे बड़ा कलेजा

【 RNI-HIN/2013/51580 】
【 RNI-MPHIN/2009/31101 】



Jansamparklife.com







QR-code का सहारा ले क़ानून का पालन करवाने पर आमादा हुई इन्दौर पुलिस कमिश्नर प्रणाली!!

22 Nov 2022

no img

Anam Ibrahim

7771851163


भारतीय प्रवासी दिवस पर इंदौर : 

 पुलिस का दावा नई तकनीक के तहत अब पुलिसिंग और भी होगी बहतर और आम फ़रियादी जनता मदद हासिल करने के लिए आसानी से जुड़ पाएगी इन्दौर पुलिस से, अब देखना ये है की ये सारे वादे दिखावे तक ही रोज की तरह लुफ्तउठाई का सबब बनेंगे या इस क्रम से कुछ इन्दौर के बाशिन्दों को राहत भी मिलेगी???

तो फिर आइए क्लिक कीजिए और पढ़िए बाकी रह चुकी ख़बर के अंज़ाम के अंत को ..

न्दौर/मप्र: मौज़ूदा माहौल जैसे ही फुरसत पा सलवार दुरुस्त करते हुए सोशल मीडिया में लिप्त हुआ वैसे ही जीवन जीने के अंदाज़ बदल गए इन दिनों इन्दौर पुलिस के काम कम और नाम ज़्यादा हो रहे है। वजह इंदौर पुलिस के चंद अफ़सर हर मौक़े का फ़ायदा उठा मीडिया मुशायरा लूटने पर आमादा हो चुके है। अंधे अलसुलझे अज्ञात संगीन अपराधों से बेख़बर होने का इन्दौर पुलिस ठोंग रच रही है या उसके हाथ मे पेड़ का सिर्फ एक पत्ता ही लगता रहा है छोटो छोटे अपराधों को पहाड़ बनाती इन्दौर पुलिस कमिश्नर प्रणाली नए नए नुख्से तलाशते हुए क़ानून व्यवस्था दुरुस्त रहने के दावों को पेश कर मीडिया मंडी में मुशायरे तो लूट ही लेती है।

हाल ही में तकनीकी सहायता से आमजन को पुलिस अफसरों से सम्पर्क करने में अब और आसान तरीक़े रास्ते बन खुल रहे है अब तकनीकी चालचलन के चलते होगा, पुलिस अधिकारियों तक पहुँचना और भी आसान । 

दरअसल इंदौर दिनांक 21 नवंबर 2022- पुलिस व्यवस्था को और बेहतर बनाने व आम नागरिकों तक पुलिस की पहुंच आसान बनाने की मंशा से तथा इंदौर में होने जाने रहे अंतर्राष्ट्रीय एनआरआई शिखर सम्मेलन और निवेशकों की बैठक को ध्यान में रखते हुए, पुलिस आयुक्त नगरीय इंदौर हरिनारायणचारी मिश्र ताबड़तोड़ निर्देशन देते नजर आ रहे है,हाल ही में इंदौर पुलिस द्वारा सिटीजन कॉप फाउंडेशन की मदद से नो योर कॉप नाम से एक नई सुरक्षा तकनीकी सुविधा की शुरूआत की गई है। जिसके तहत शहर भर में इलाक़े के पुलिस अफ़सरो के विवरण से संबंधित QR-code लगाए जा रहे हैं जिससे इंदौर शहर में हर जगह लगने वाले पुलिस के क्यूआर कोड की मदद से हर पीड़ित इंसान के लिए मैदानी अधिकारियों तक पहुंचना और भी आसान हो जाएगा हर फ़रियादी को पता होगा की किस जगह कौन सा अधिकारी पदस्थ है। 

लिहाज़ा देर से सहीं लेकिन इस तकनीक को इंदौर पुलिस ने अमल में लाई इसकी शुरुआत करते हुए पुलिस आयुक्त नगरीय इंदौर हरिनारायणचारी ने कहा कि इन QR-code की मदद से अब इंसान को भटकना नहीं पड़ेगा उसको पता होगा किस एरिया में कौन से अधिकारी मौजूद है और वह किसी भी समस्या या सहायता की स्थिति में संबंधित अधिकारी कर्मचारी से आसानी से संपर्क कर सकेगे। 

आगामी भारतीय प्रवासी दिवस को मद्देनजर रखते हुए भी पुलिस द्वारा उक्त तकनीक और जानकारी को और अपडेट किया गया है। उक्त प्रवासी सम्मेलन में आने वाले अतिथि प्रवासियों के लिए भी यह सुविधा सहायक होगी। जिसके तहत पुलिस द्वारा इन क्यूआर कोड को आने वाले अतिथियों की गाड़ियों, उनके ठहरने वाले वाले स्थानों, कार्यक्रम के स्थलों के आसपास लगाने के साथ ही उन्हें दिए जाने वाले ब्रोशर्स आदि के साथ भी दिया जाएगा जिससे कि उन्हें पुलिस सहायता के लिए किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो और वे आसानी से संबंधित पुलिस अधिकारी से संपर्क कर सकें।

यह तकनीक मोबाइल ऐप सिटीजन कॉप ने नो योर कॉप एंड इट्स मोबाइल एप्लिकेशन नामक एक नई सुविधा शुरू की है।  यह सुविधा नागरिकों को पास के पुलिस स्टेशन में उपलब्ध क्यूआर कोड को स्कैन करने की अनुमति देती है और वे स्क्रीन पर उपलब्ध पुलिस अधिकारियों का विवरण प्राप्त कर सकते हैं।  अपने पुलिस अधिकारी को जानना एक लाभकारी विशेषता होगी क्योंकि यह आम जनता को निकटतम पुलिस स्टेशन और उसके कर्तव्य अधिकारियों का विवरण जानने में सक्षम बनाता है। 

इस सुविधा की मदद से व्यक्ति नजदीकी पुलिस स्टेशन के पुलिस विवरण के बारे में जान सकते हैं, महत्वपूर्ण जानकारी जैसे नाम मोबाइल नंबर प्रभारी नंबर बीट।  प्रभारी संख्या विलोपित।  आपका नाम उनके मोबाइल डिवाइस पर दिखाया जाएगा, दूसरी ओर न केवल लोग गश्त बिंदुओं पर पहुंचकर क्षेत्रों में उपलब्ध इस क्यूआर कोड का उपयोग कर सकते हैं, बल्कि पास के पुलिस स्टेशन के पुलिस अधिकारी भी क्यूआर कोड को स्कैन कर अपनी उपस्थिति और इंदौर पुलिस आवेदन दर्ज कर सकते हैं।  पेट्रोलियम के दौरान यह मोबाइल पर सिस्टम में उनके अनुमत ड्यूटी प्वाइंट को देख सकता है और किसी दिए गए ड्यूटी स्टेशन या प्वाइंट पर अपनी उपस्थिति दिखाने के लिए पहुंच सकता है।  यह तकनीक भविष्य में आम नागरिकों और पुलिस अधिकारियों दोनों के लिए फायदेमंद है। 

सिटीजन कॉप एडमिन पैनल के साथ इंदौर पुलिस के लिए ड्यूटी पॉइंट्स को मैनेज करना आसान हो गया है, कोई भी पुलिस स्टेशन जोन नंबर, बीट इंचार्ज का नाम, टीआई का नाम, टीआई का मोबाइल नंबर, एसीपी का नाम जैसे सभी आवश्यक विवरणों को शामिल करके एक विशेष ड्यूटी पॉइंट सेट कर सकता है।

सिटीजनकॉप के संस्थापक राकेश जैन ने कहा कि इसे एक सुरक्षित प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है इस सुविधा की मदद से व्यक्ति नजदीकी पुलिस स्टेशन के पुलिस विवरण के बारे में जान सकते हैं।

इस अवसर पर पुलिस आयुक्त इंदौर हरिनारायणचारी की विशेष उपस्थिति में अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (अपराध एवं मुख्यालय) राजेश हिंगणकर, पुलिस उपायुक्त जोन-2 इंदौर संपत उपाध्याय, अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त जोन-2 इंदौर राजेश व्यास एवं सहायक पुलिस आयुक्त विजयनगर सोनाक्षी सक्सेना (IPS), सिटीजन कॉप ऐप के राकेश जैन खासतौर पर मौजूद रहे। 

इस नई तकनीक के क्रियान्वयन हेतु इसे बनाने में वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त जोन-2 इंदौर राजेश व्यास, सहायक पुलिस आयुक्त विजयनगर सोनाक्षी सक्सेना के साथ साथ सिटीजन कॉप ऐप के संस्थापक राकेश जैन का भी विशेष योगदान रहा लेकिन इससे सफ़लता हासिल न हुई तो राकेश जैन पर पुलिस को मुक़दमा दर्ज कर हिरासत में ले लेना चाहिए क्योंकि भोपाल की तरह इन्दोर के भी थोकबंद थाना प्रभारी थाने के लैंडलाइन की तरह है जिन्हें जानकारी खुद के थाने की नही और बातें बातोलेदार करते हैं ।

मध्यप्रदेश पुलिस मुख्यालय ताज़ा सुर्खियाँ खबरे छूट गयी होत


Latest Updates

No img

PS बिलखिरिया: हथकड़ी तोड़कर भागे कैदी को पुलिस ने खेत से पकड़ा


No img

बॉलीवुड हुआ लावारिस, नंगे उतरेंगे भांड और शूट किये जाएंगे अभद्र गालियों के साथ सीन्स


No img

President Kovind to arrive tomorrow in Jabalpur along with Governor and CJI, Narmada coast dazzles with lights


No img

Male teacher beats & twists 5 year old girl student's arm; suffering from fracture girl's family complains to Habibganj Police


No img

British Rule: Kamalnath takes dig at Bhopal police after workers tied with rope & sent to jail, 8 released on bail today


No img

रिश्वतख़ोरी का खलनायक ख़ाकीदारी टीआई के लेनदेन का ख़ुलासा!!


No img

लगातार नाबालिगों के अपहरण की वारदात से बरसात की तरह थमने का नाम नही ले रही!!!


No img

Bhopal: Minister Sarang furious over MP electricity board’s cartoon, demands action against employees


No img

Madhya Pradesh Chief Minister Acknowledges Misuse of CM Helpline, Calls for System Improvement


No img

The Indian Newspaper Society urges the Centre to withdraw the IT Rules amendment notified on April 6


No img

क्या लॉकडाउन में ईद के लिए खुले बाज़ारो में तैयार हो रहे संक्रमित भीड़ बम?!


No img

PM pays tribute to Bharat Ratna Nanaji Deshmukh on his Jayanti


No img

लव जिहाद के खिलाफ धार्मिक स्वतंत्रता अध्यादेश-2020 के तहत भोपाल के अशोक गार्डन में दर्ज हुआ पहला मामला


No img

Reunion of retired DSPs & ASPs of MP & Chattisgarh after 44 years in Bhopal tomorrow


No img

पत्नी की पीड़ा से तंग आ पति ने करली ख़ुदखुशी, ससुरालपक्ष पर हुआ मुक़दमा दर्ज़!!