अख़बार की दुनिया मे बेबाक़ी का सबसे बड़ा कलेजा

【 RNI-HIN/2013/51580 】
【 RNI-MPHIN/2009/31101 】



Jansamparklife.com







शिवराज हुए सख़्त मदरसों पर कड़ी निगाह,धर्मांतरण करवाने वालो पर कसेगा शिकंजा!!

29 Apr 2023

no img

Anam Ibrahim

7771851163


मध्यप्रदेश के मदरसों में चल रही गतिविधियों पर पैनी नज़र रख ध्यान रखा जाएगा की कहीं राष्ट्रविरोधी आतंगवादी तत्व तो नही पनप रहे, नशा तस्कर व नशे के माफियाओं को नेस्तनाबूद करने का मंसूबा भी मुख्यमंत्री की मौज़ूदगी में फिर हुआ तैयार .....

 

भोपाल मध्यप्रदेश: प्रदेश के वज़ीर मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 19 अप्रैल को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए प्रदेश भर के मैदानी पुलिस महकमे को जो फ़रमान जारी किए थे उन दिशा-निर्देशों पर अब तक क्या अमल हुआ उन तमाम कार्यवाहीयों का डीजीपी ने जायज़ा लिया साथ ही मुख्‍यमंत्री की मंशा के हिसाब से अपराधियों तथा माफियाओं को नेस्‍तानाबूद करने के लिए कठोर कदम उठाने की हिदायत भी दी, दरअसल 27 अप्रैल 2023/ को मध्यप्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सम्पूर्ण प्रदेश में कानून-व्‍यवस्‍था के सुदृढ़ीकरण की दोहरी शुरुआत की है। जब कि सूबे के माफियाओं की हस्ती की बस्ती तबाह कर के नेस्‍तानाबूद करने के दिशा-निर्देश तो 19 अप्रैल को ही वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से प्रदेशभर के सभी जोनल एडीजी/आईजी/एसपी को दे दिए गए थे। इन दिशा-निर्देशों के अनुक्रम में की जा रही कार्यवाही की विस्‍तृत समीक्षा कल गुरूवार 27 अप्रैल को पुलिस मुख्‍यालय से पुलिस महानिदेशक सुधीर कुमार सक्‍सेना ने वीडियों कांफ्रेंस के जरिए से की। इस वीडियों कांफ्रेंसिंग में सभी जोनल एडीजी/आईजी, इंदौर और भोपाल के कमिश्नर तथा सभी जिलों के एसपी/डीसीपी ने अपनी मौज़ूदगी दर्ज करवाई ।


माफियाओं पर शिकंजा, DGP ने कहा माफियाओं को नेस्तानाबूद करने के लिए ठोस कदम उठाएं

 वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए डीजीपी सक्‍सेना ने प्रदेश पुलिस के कप्तानों को निर्देश दिए कि मुख्‍यमंत्री की मंशा के तहत अपराधियों तथा विभिन्‍न माफियाओं जैसे अवैध खनन, अवैध शराब, जुआ-सट्टा, चिटफंड माफिया, भू-माफिया, मिलावट माफिया को नेस्‍तानाबूद करने के लिए कठोर प्रभावशाली कदम उठाएं। मुख्‍यमंत्री के निर्देशानुसार त्‍वरित और प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करें। इन समाज विरोधी तत्‍वों पर वैधानिक कार्यवाही सतत् चलने वाली प्रक्रिया है अत: कार्यवाही इतनी सटीक और प्रभावशाली हो कि नजीर बन जाए। उन्होंने बैठक में कहा कि सभी अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि लोग अहाते बंद होने के बाद खुले में शराब न पीएं साथ ही निर्धारित स्थल के अलावा कहीं भी शराब विक्रय होने पर सख्त कार्रवाई करें। लेकिन अहाते बंद होने के बावज़ूद भी ढाबो पर खुले तौर पे आवेध शराब बिक रही है।

आगे DGP ने निर्देश दिए कि मुख्‍यमंत्री द्वारा नशे के तस्‍करों को समूल नष्‍ट करने के निर्देश के अनुक्रम में जिस तरह उज्जैन पुलिस ने पीआईटी-एनडीपीएस एक्‍ट के अंतर्गत ड्रग्स माफिया पर सख्ती दिखाते हुए 11 तस्करों को जेल में निरूद्ध किया था, उसी तरह प्रदेश के प्रत्येक जिले में पुलिस ऐसे मामलों को गंभीरता से ले और उचित कार्यवाही करें। आगे उन्होंने निर्देश दिए कि मदरसों पर भी कड़ी निगाह रखी जाए और इस बात का ध्यान रखा जाए कि कहीं कोई राष्ट्रविरोधी आतंकवादी तत्व तो नहीं पनप रहे।

बैठक में उन्होंने पेसा एक्ट के अंतर्गत प्रत्येक गांव में शांति एवं विवाद निवारण समिति की स्थापना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। निर्देश दिए कि इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि प्रत्येक जिले के शत-प्रतिशत गांवों में समितियों की स्थापना हो जाए। उन्होंने कहा कि थानों में दर्ज सभी एफआईआर की जानकारी समितियों को दी जाए। साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि सभी समितियां प्रदेश के जिलों के विभिन्न ग्रामों में भ्रमण कर जनता को पेसा एक्ट के प्रति जागरूक करें।

महिलाओं के विरूद्ध अपराधों के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाएं :-

डीजीपी सक्सेना ने कहा कि मुख्यमंत्री चौहान की मंशानुसार मप्र में महिलाओं के विरूद्ध अपराधों के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाई जा रही है। उन्होंने बेटियों-बहनों को बहला-फुसलाने या धर्मांतरण करवाने वालों पर कड़ी निगाह रखने और ऐसे तत्वों पर कड़ी कार्रवाई किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने नशे का अवैध कारोबार करने वालों पर उनकी आय को स्रोतों को नष्ट करने और समाज को नशे से मुक्त करने के लिए स्कूलों, कॉलेजों, बस्तियों, कॉलोनियों तथा अन्य स्थानों पर जनता को जागरूक करें। उन्होंने नशे से पीड़ित लोगों को मुख्यधारा में वापस जोड़ने के भी निर्देश दिए।

बैठक में उन्होंने पीएफआई तथा अन्य अतिवादी संगठनों पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यह काम सिर्फ एटीएस का नहीं है, सभी जिलों में पुलिस अधीक्षक भी इन आपराधिक तत्वों पर निगाह बनाएं रखें।


अपराधों की समीक्षा कर दिए आवश्यक निर्देश:-

डीजीपी सक्सेना ने अपराधों की कमी और वृद्धि की जोनवार समीक्षा कर जोनल आईजी को निर्देशित किया कि प्रतिमाह अपने जोन में घटित अपराधों की समीक्षा करें। कहीं कोई वृद्धि परिलक्षित होती है तो उसके नियंत्रण हेतु समुचित कदम उठाएं। बैठक के दौरान डीजीपी सक्सेना ने अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए प्रतिदिन शाम 6 से 9 बजे तक पैदल गश्त किए जाने के निर्देश दिए। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में डीजीपी सक्सेना ने पुलिसकर्मियों के बच्चों के लिए केरियर काउंसलिंग तथा समर कैंप आयोजित किए जाने के भी निर्देश दिए।

मध्यप्रदेश पुलिस मुख्यालय ताज़ा सुर्खियाँ खबरे छूट गयी होत राज्य मुख्यमंत्री मंत्री


Latest Updates

No img

Aniruddhacharya's Photo Sitting on Bhopal Central Jail Superintendent's Chair


No img

grocery store owner scammed by neighbor in Bhopal's Kolar over investment in an online trading company


No img

Bureaucracy nothing more than picking slippers: Uma Bharti


No img

पुलिस भर्ती में फर्ज़ीवाड़ा करने वाले वर्दीधारी पर 10 साल बाद हुआ मुक़दमा दर्ज़!!


No img

Half a dozen MP’s IPS transferred, see list here


No img

Mob lynching in Gwalior’s Dharampura village, deceased had 10k prize money on him: SP Amit Sangho


No img

5G services to soon start in Madhya Pradesh, Ujjain's Mahakal Lok to be the first place: announces CM


No img

ओवरलोड़ रेत डम्परों पर कार्यवाही, अवैध रेत खदानों से माईनिंग ने आंख चुराई!


No img

PHQ व पुलिस कमिश्नर दफ़्तर से 10 ख़ाकीधारी जुम्मेदारी से जुदा हो हुए रिटायर !


No img

Order Extending Employee's Suspension After Filing Of Charge-Sheet Must Record Reasons: Madhya Pradesh High Court


No img

Why doctors are writing ‘Shri Hari’ on medical prescription receipts in Madhya Pradesh?


No img

टीआई जितेंद्र पाठक को सालगिराह का सलामती भरा सलाम


No img

आईजी की पत्नी-साली को घर के नौकरों ने बनाया भोपाल में बंधक


No img

Chief Justice bench of Delhi High Court recuses from hearing review plea against appointment of Justice DY Chandrachud as CJI


No img

Khargone SP removed, major action in tribal youth death case