अख़बार की दुनिया मे बेबाक़ी का सबसे बड़ा कलेजा

【 RNI-HIN/2013/51580 】
【 RNI-MPHIN/2009/31101 】



Jansamparklife.com







भोपाल के कई थाने ज़र्ज़र ख़स्ता हाल बारिश के हुए शिकार लगा रहे हैं मदद की गुहार!!

30 Jul 2019

no img

ANAM IBRAHIM
7771851163

भोपाल सुरक्षा व्यवस्था के हाल यहां कैसे भी हो लेकिन कई किरायदारी, चंदे व दान पर बने थानों की स्तिथि इस बरसात में बद-से-बत्तर होते चले जा रही है!!!

जनसम्पर्क-life

पुलिस स्टेशन छोला मंदिर और बारिश का पानी..…

बारिश का पानी थाने के सन्तरी की तेनादगी के बावजूद भी ज़बरन थाने के अंदर आ गया मानो जैसे उस पर ना ख़ाकी का रोब है ना बन्दूक का ख़ौफ़ । बहरहाल पानी ने थाने में आकर सभी पुलिसकर्मियों के जूते के तलवे पकड़ बंधक बनाने का प्रयास किया साथ ही हर क़ीमती दस्तावेज़ो को संभाले हुए टेबल स्टूल अलमारियों की जड़ो को पकड़कर अपनी चपेट में ले तर करने की धमकी भी दी जिसके बाद थाने में मौज़ूद ख़ाकीधारियों के दरमियां क़ानूनी गिले-शिकवे से दूर गीले-सूखे वाली अफ़रातफ़री का माहौल तैयार हो गया। ….

प्रदेश की क़ानून व्यवस्था पर सदन के बीच पक्ष-विपक्ष हमेशा एक दूसरे पर उंगली उठाते है। करोड़ो की सुरक्षा व्यवस्था के नाम पर बिल भी पास हो जाते है लेकिन पुलिस थानों की स्तिथि से लेकर पुलिस लाइन पुलिस कॉलनियों के ज़र्ज़र होते मकानों तक कि हालात कोठारी, बाबूलाल गौर, भूपेंद्र सिंह, उमाशंकर गुप्ता सभी पूर्व गृहमंत्री के ज़माने से बिगड़ कर ख़स्ता होते जा रही है।

थाना अवधपुरी _________

थाना अवधपुरी एक कॉलोनी के बीच-ओ-बीच डुबलेक्स में बड़े क्षेत्रफ़ल की सुरक्षा व्यवस्था संभाले चल रहा है जिसे देखकर ऐसा लगता है जैसे फैमली थाना हो जैसे मौहल्ले के बच्चों के बीच खेलखेल में जब झगड़ा हो जाए तो बार बार पुलिस स्टेशन बच्चे बचकानी शिकायत दर्ज़ करवाने जाते हो और कहते हो, पुलिस अंकल इस ने मेरा बैट तोड़ दिया, अंकल चिंटू ने मेरी टॉफी छीन के ख़ाली, ये सब मज़ाकिया बाते अवधपुरी थाने को देखकर सोच सकते हो लेकिन हक़ीक़त ये नही है जब से ये थाना बना है तब से शहर के सबसे संगीन ज़ुर्म सबसे मशहूर सबसे ज़्यादा रामंचक दिलदहला देने वाली वारदातें अक्सर इसी थाने की हदो में गुज़रती रही है। थाना अवधपुरी इलाक़े कि सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनज़र नाथ-बच्चन की जोड़ी को थाना अवधपुरी को आसपास किसी बड़े स्थान पर बड़ी इमारत में स्थायी रूप से बनवाने पर ज़ोर देना चाहिए क्योंकि थाना अवधपुरी के बगल में मेट्रो स्टेशन बन रहा है मेट्रो स्टेशन चालू होने के बाद इस थाने की जुम्मेदारियों में दोहरी बढ़ोतरी हो जाएगी !!!…

मध्य्प्रदेश भोपाल: यहां एक दौर था जब इस शहर को सुरक्षा का अमलीजामा पहनाने के लिए सिर्फ़ एक ही पुलिस स्टेशन का वज़ूद अमल में आया था। वो था थाना जहाँगीराबाद जिस पुराने थाने में इन दिनों स्कूल लगा करता है जिसके बाद थाना कोतवाली,थाना शाहजहानाबाद सबसे शुरुआती और प्रचलित उपयोगी व हर दम लॉ एंड ऑर्डर की छुरी के नीचे व्यवस्थाओं के लहू बहाने वाले गुज़रे है। फ़िर वक़्त बदला दिन गुज़रे साल गुज़रते चले गए और दौर-ए-दशक की कई इतिहासकारी वारदात इन थानों के रोजनामचे में दर्ज़ होते चले गई फिर एक ऐसा तब्दीली का तेज़ दौर दबे पांव गुज़रा की खुद वक़्त को भी पता नही चला के वो कैसे गुज़र गया। लिहाज़ा एक तरफ़ भोपाल की बढ़ती आबादी वारदात व हादसों को अपने से भी दो गुना बढ़ाते चले जा रही थी तो वहीं शहर से सटे हुए जंगल्नुमा पानीदार उपजाऊ ज़मीनी टुकड़ो पर बस्तियां जंगल मे लगी आग की तरह फैलते भी चले जा रही थी। क़ानून व्यवस्था का दायरा भी धीरे-धीरे वक़्त के हिसाब से बढ़ता चला गया और आज इस शहर में ग़ालिबन चार दर्ज़न के क़रीब पुलिस थाने सजभगति जनसेवा का दफ़्तर खोल के बैठे हैं। जिनमे से कई थाने नई ईमारतों, मेट्रो पुलिस स्टेशनों के रंग में रंगे हुए है तो कई पुलिस स्टेशन की हालत ऐसी हो चुकी है कि जिस के अंदर झांककर देखो तो पुलिस व हवालाती के बीच का फ़र्क़ समझ नही आता कि यहां आरोपी गिरफ़्तार है या पुलिसकर्मी? शहर में थाना छोला मंदिर इलाक़ा अपराध के किलो के बिच में बनी एक मज़बूत दीवार है लेकिन इतने बड़े क्षेत्रफ़ल के बीच छोटे से सुकड़े से पुलिस स्टेशन में वैसे ही समस्याएं सर चढ़कर कर सवार थी उस पर इस थाने में बारिश के पानी ने जबरन आकर गिरफ़्तारी दर्ज़ करवा दी…..

इबरत……

खैर खैरियत से सतर्क रहें आते-जाते चौकन्ने रहे पुलिस भी परेशान है इस शहर की अव्यवस्थाओं के चलते .. स्टेडियम की मंचनुमा सीढ़ियों के नीचे बने ज़र्ज़र गोदाम में संचालित होते थाना ऐशबाग की कारगुज़ारी पढ़िए प्रदेश की हक़ीक़त के आगामी अंक में

मध्यप्रदेश पुलिस मुख्यालय


Latest Updates

No img

Ayushman Bharat Scam: Irregularities found in 18 hospitals, 47 hospitals raided


No img

MP: Soon decision likely on transfer orders by the Shivraj Govt, no official statement yet released


No img

services of the officer employees are being reviewed by the state government, Administration department issues order


No img

Thief nabbed by Bhopal police who robbed bike written PRESS on it, used to target open parked vehicles


No img

भोपाल साउथ सुरक्षा व्यवस्था में संपूर्ण रूप से सक्षम साबित होंगे एसपी सिद्धार्थ बहुगुणा


No img

थाना सोहागपुर प्रभारी खुले तौर पर बिकवा रहा है ठेके से शराब !!


No img

Corona alert! 6 delta plus variant patients in Jabalpur confirms NCDC reports


No img

'Hey Ram' Sadhvi Pragya finds a 'theka' right in front of a school in her adopted village Khajurikala


No img

PS बिलखिरिया: हथकड़ी तोड़कर भागे कैदी को पुलिस ने खेत से पकड़ा


No img

मध्यप्रदेश के DGP ऋषि कुमार शुक्ला के दिल मे उठा दर्द!!


No img

PS छोला मंदिर: एक कप चाय के लिए दोस्त पर जानलेवा हमला


No img

Ujjain police books 10 people under NSA for raising pro-pakistani slogans, 4 arrested


No img

Gas cyclinder explodes in Chhindwada killing two people and injuring three


No img

Piplani PS books 4 under section 353 for assaulting BMC corporater during Mahakal Lok programme streaming from Ujjain


No img

विधानसभा बजट सत्र: विधायक "मंदिरों वाली सरकार का दिमनी-अंबाह मंदिर पर ध्यान क्यों नहीं?"