अख़बार की दुनिया मे बेबाक़ी का सबसे बड़ा कलेजा

【 RNI-HIN/2013/51580 】
【 RNI-MPHIN/2009/31101 】



Jansamparklife.com







बाबरी मस्ज़िद के मसले पर मशवरा आज भोपाल में

09 Sep 2017

no img

राममंदिर निर्माण के लिए क्या बोर्ड राज़ी हो जाएगा?

अनम इब्राहिम

तीन तलाक़ के मुद्दे पर भी होगी गौर-ओ-फिक्र!!

भोपाल आज ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के फ़ैसले पर देश दुनिया की नज़र गड़ी हुई है ज़्यादातर लोगो के लबो पर दुआएं खेर है और दिलों में अमन की मन्नत की आज के मशवरे में तय किए गए फैसलों का मोहब्बतनामा सामने आते ही दुनियाभर में एक अनोखी एकता की मिसाल क़ायम हो सके। हाल ही में हो रहे बोर्ड के मशवरे में बाबरी मस्जिद और तीन तलाक़ दोनों के ही मसले पेचीदगियों में गोते लगा रहे हैं एक तरफ़ संविधान और दूसरी ज़ानिब शरीयत का अमलीज़ामा दो धारी तलवार से कम नही है जहां से भी पकड़ेंगे हाथ कटना लाज़मी है।

बहरहाल तीन तलाक़ पर देश की मुख्य इन्साफ़गाह सुप्रीम कोर्ट के संवैधानिक पिट के फैसले के बाद मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की यह पहली बैठक है जो आज भोपाल में हो रही है। जहां बाबरी मस्जिद और तीन तलाक़ पर कुछ बड़े फ़ैसले तय किए जाएंगे। अब तक तीन तलाक़ पर बोर्ड की शुरुवाती दौर से ही एक राय रही है कि तीन तलाक़ का मसला शरियत से जुड़ा हुआ है लिहाज़ा शरियत में दख़ल अंदाज़ी का सरकार और अदालत को कोई हक़ नही है अब देखना यह है कि अदालत के फैसले के बाद बोर्ड के मशवरे में तीन तलाक़ पर क्या राय बनती है।

दूसरा एहम मुद्दा राम जन्मभूमि और बाबरी मस्जिद है जिस के फ़ैसले पर दुनियाभर की टुकटुकी लगी हुई है वैसे तो थोड़े वक़्त पहले से ही बाबरी के मामले में नए मोड़ आना शुरू हो गए थे। पर्सनल लॉ बोर्ड के उपाध्यक्ष डॉ कल्बे सादिक़ ने मुम्बई की एक आम मजलिश में कहा था कि अगर बाबरी मस्ज़िद की पैरवी करने वाले सुप्रीम कोर्ट से अयोध्या के ज़मीनी टुकड़े का मुक़दमा जीत भी जाएं तो उन्हें वो जगह मंदिर बनाने के लिए दे देना चाहिए क्योंकि हम एक प्लॉट हारेंगे और करोड़ो दिल जीत लेंगे। बात यही नही थमी देश के कई मुस्लिम संगठनों ने भी इसी राय को अलग अलग अंदाज़ में सार्वेजनिक किया मुक़दमे में बतौर एक शिया वक़्फ़ बोर्ड पक्षकार काफ़ी वक़्त से मुसलमानों से ये इल्तेज़ा कर रहा है कि विवादित भूमि से अपना दावा वापस लेले और स्थान को राम मंदिर के लिए देदे शिया बोर्ड का कहना है कि मस्ज़िद अयोध्या के अतराफ़ में या फैज़ाबाद में बना लिया जाए जहां मुस्लिम आबादी ज़्यादा हो और लोग उसे सजदों से आबाद रख सके। उसके साथ शिया बोर्ड की एक और राय सामने आई थी कि नई मस्ज़िद का नाम बाबर की जगह मस्ज़िद-ए-अमन रखा जाए। कुछ मुस्लिम संगठनों का मानना है कि अगर सुप्रीम कोर्ट मुसलमानों के हक़ में फैसला भी करदे तो वहां से रामलला कि मूर्ति को हटाना नही चाहिए और राम मंदिर के लिए मुसलमानों को जगह छोड़ देनी चाहिए हालांकि अभी तक बाबरी मस्ज़िद के पैरवीकारो का अब तक मानना है कि मामला अदालत में है अदालत ही तय करेंगी की यहां क्या बनेगा। वो यह मानते है कि पहले तो एक क़दीमी अच्छी खांसी बनी बनाई मस्ज़िद को शहीद कर दिया अब ज़बरन उन्हें वहां से बेदख़ल कर रहें है इन तमाम हालातों के हल आज मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के मशवरे में छुपे हुए है। अब देखना यह है कि बोर्ड का यह मशवरा देश के लिए एकता शांति अमन का सबब बन सकता है और सियासत के लिए एक बड़ी शरारत भी।


 

मज़हब


Latest Updates

No img

सरकारी विज्ञापन की तरह कुत्ते को भी दीवारो पर उभरे चित्र ने बनाया बेवकूफ़!!!


No img

Local resident applauds Bhopal's Crime Branch team with a Rs35,000 check after truck-trolley found robbed 2 yrs ago


No img

थाना शाहजहानाबाद, बेदाग़ सफ़र था दांगी का!!


No img

क्या नारी रक्षा कवज साबित होगा अपहरण के मामलों में (अधिकार पत्र)


No img

Sexual harassment case comes to light in Bhopal’s AIIMS hospital, police registers FIR


No img

देश के सबसे बड़े ‘भारत छोड़ो’ आन्दोलन ने हिला दी थी अंग्रेजों की जड़ें


No img

VIRAL: Home Minister directs strict action against Indore’s dancing girl


No img

थाना पिपलानी नखली हस्ताक्षर कर सम्पत्ति हथियाने का मामला आया सामने!!


No img

7 private hospitals loose Ayushman Bharat empanelment, 2 owners to face criminal action in MP


No img

DHE MP issues instructions to recover training expenses incurred on absentee professors


No img

सरेराह युवती से लूट कर भागते बदमाशो को भीड़ ने दबोचा


No img

मप्र स्वास्थ विभाग: वेबसाइट पर उपलब्ध बेड की जानकारी का दावा केवल सफेद झूठ


No img

PS गांधी नगर: 5 साल की मासूम के साथ दुष्कर्म की कोशिश, आरोपी गिरफ्तार


No img

निजी चिकित्सालय के सामने बंद कार में मिली डॉ की लाश !


No img

Metro Rail construction leads to traffic diverted in Bhopal, these roads to remain closed from today