अख़बार की दुनिया मे बेबाक़ी का सबसे बड़ा कलेजा

【 RNI-HIN/2013/51580 】
【 RNI-MPHIN/2009/31101 】



Jansamparklife.com







स्कूलों में शिक्षा के साथ साथ सेल्फ डिफेंस साइबर डिफेंस भी सीखेंगे बच्चे, इन्दौर पुलिस!

15 Jan 2023

no img

Anam Ibrahim

7771851163


इन्दौर पुलिस की थोकबंद समाजिक पहल कहीं न कहीं अपराधों से बचने के फ़लसफ़े सिखलाती है। हाल ही में इंदौर पुलिस के साथ जिला कराटे एसोसिएशन द्वारा जिला इन्दौर के 312 शासकीय स्कूलों में बालिकाओं एवं बच्चों को दी जाएगी सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग जहां इंदौर पुलिस की एक टीम इन बच्चों को सिखाएगी साइबर अपराध से बचने के ख़ास टिप्स। बहरहाल इस मुहिम की विधायक इंदौर ने पुलिस के साइबर पाठशाला जागरुकता अभियान के पढ़े कसीदे ।

इंदौर दिनांक 14 जनवरी 2023- वर्तमान समय में साइबर फ्रॉड, महिला एवं बच्चों के विरुद्ध होने वाले अपराधों व उनकी सुरक्षा एवं इन अपराधों से बचाव के तरीकों के प्रति लोगों में जागरूकता लाने एवं नशे के दुष्परिणाम के प्रति लोगों को सचेत करने के उद्देश्य से पुलिस आयुक्त नगरीय इंदौर हरिनारायणचारी मिश्र और अति. पुलिस आयुक्त (अपराध मुख्यालय) राजेश हिंगणकर व अति. पुलिस आयुक्त (का. व्य. ) मनीष कपूरिया के निर्देशन में इंदौर पुलिस लगातार अन्य बाहरी संस्थाओं व विभागों के साथ मिलकर, बच्चों व लोगों में इन अपराधों के बारें में सामाजिक जागरूकता लाने के लिए निरंतर रूप से विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है। 

 जिसके तहत पुलिस उपायुक्त (अपराध/मुख्यालय) निमिष अग्रवाल अति. पुलिस उपायुक्त (मुख्यालय) मनीषा पाठक सोनी के मार्गदर्शन में इंदौर पुलिस की ट्रेनिंग एवं अवेयरनेस टीम भी लगातार साइबर क्राइम, महिला सुरक्षा एवं नशा मुक्ति अभियान के अंतर्गत विभिन्न स्कूल/कॉलेज, संस्थान, कॉलोनी/बस्तियों, बाजार, मॉल, सार्वजनिक कार्यक्रमों एव स्थानों पर लोगो के बीच जाकर कार्यशाला के ज़रिए जागरूकता लाने की क़वायद कर रही है।

खैर इसी कड़ी को सफल बनाने की गरज़ से इंदौर जिला शिक्षा केंद्र, इंदौर कमिश्नरेट पुलिस व इंदौर जिला कराते एसोसिएशन के संयुक्त तत्वाधान में बालिकाओं एवं स्कूल के बच्चों को उनकी आत्मसुरक्षा के लिये सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग अभियान की शुरवात की जा रही है, जिसका शुभारंभ कल दिनांक 14.01.23 को शासकीय हाई स्कूल मालवीय नगर इंदौर में मध्य प्रदेश ओलंपिक एसोसिएशन के अध्यक्ष व क्षेत्रीय विधायक रमेश मेंदोला के मुख्य आतिथ्य में किया गया। आत्मसुरक्षा के इस महाअभियान के तहत इंदौर जिला कराते एसोसिएशन अपने 128 प्रशिक्षकों के माध्यम से आगामी तीन महिनों तक जिला इन्दौर के 312 शासकीय स्कूलों में बालिकाओं एवं स्कूल के बच्चों को किसी अप्रिय स्थिति या परेशानी के समय अपनी स्वयं की सुरक्षा किस प्रकार करें, इसके लिये उन्हें सेल्फ डिफेंस के विभ्न्नि तरीके बतातें हुए इसका निशुल्क प्रशिक्षण प्रदान करेगें। 

 इसी के साथ इंदौर कमिश्नरेट पुलिस की ट्रेनिंग एवं अवेयरनेस टीम भी इन बच्चों को सेल्फ डिफेंस के साथ-साथ साइबर डिफेंस भी सिखाएगीं। पुलिस टीम द्वारा इन स्कूलों में लगातार साइबर क्राइम, महिला सुरक्षा एवं नशा मुक्ति अभियान के तहत कार्यशाला लेंगे और इन्हें इन अपराधों एवं इनके रोकथाम के सबंध में सामाजिक जनजागरूकता लाने का प्रयास करेंगें। 

 उक्त अभियान की शुरूआत करते हुए शासकीय हाई स्कूल मालवीय नगर की 150 बालिकाओं को इंदौर जिला कराते एसोसिएशन के सचिव विनय यादव द्वारा प्रशिक्षण के तहत उन्हें आज सेल्फ डिफेंस के गुर सिखाएं। वहीं इस अवसर पर उप निरीक्षक शिवम ठक्कर ने बालिकाओं को साइबर क्राइम की जानकारी भी दी।

मध्यप्रदेश


Latest Updates

No img

औरंगाबाद में सीएम ने स्थापित हुई शिवाजी की सबसे बड़ी प्रतिमा!!


No img

Gwalior Police registers FIR against 6 YouTube Channels telecasting live proceedings of High Court


No img

पति की पीड़ा से तंग आकर पत्नी ने लिया मौत का सहारा फंदे पर झूल जान गवाई!!


No img

Its AAP in Singrauli! Rani Agarwal to be new city mayor; Congress leads in Jabalpur


No img

Shahjahanabad police registers FIR after video goes viral of youth being beaten brutally with slippers in the Capital


No img

Honourable Chief Justice of India की रुखसती का रंज इंसाफ़ के ख़ातिर भटक रहे हर दिल मे!!


No img

क्या विधायक मसूद को भी आज़म खान की तरह जेल पहुचाने की है तैयारी??


No img

सूबे के जल्लाद और धनियों के दोस्त मुख्यमंत्री शिवराज की दहलीज़ पर एक विकलांग फ़रियादी ने खाया ज़हर


No img

Investigation into alleged leaked audio between Forest chief conservator & Ranger completed, Jain's dismissal recommended


No img

Police & District Administration conducts encroachment drive against Abdul Razzaq’s criminal brother in 3 fraud cases


No img

ऑपरेशन शिकंजा’’ के तहत सटोरिये की गैंग मोटी रक़म के साथ हुई गिरफ्तार!!


No img

Bhopal crime branch nabs drug smuggling gang supplying in Mumbai, Afganistan-Bollywood links being investigated


No img

राह चलती महिला फिर हुई लूट का शिकार, कोलार पुलिस पूरी तरह लाचार!!


No img

दिनदहाड़े सरेराह धारदार खंज़र से हुआ जान लेवा हमला, चार दिन बाद पुलिस की बक फूटी!!!


No img

Woman raped by husband’s friend given ‘Talaq’ by husband, Indore police sends case diary to Bhopal police