अख़बार की दुनिया मे बेबाक़ी का सबसे बड़ा कलेजा

【 RNI-HIN/2013/51580 】
【 RNI-MPHIN/2009/31101 】



Jansamparklife.com







बाबरी मस्ज़िद के मसले पर मशवरा आज भोपाल में

09 Sep 2017

no img

राममंदिर निर्माण के लिए क्या बोर्ड राज़ी हो जाएगा?

अनम इब्राहिम

तीन तलाक़ के मुद्दे पर भी होगी गौर-ओ-फिक्र!!

भोपाल आज ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के फ़ैसले पर देश दुनिया की नज़र गड़ी हुई है ज़्यादातर लोगो के लबो पर दुआएं खेर है और दिलों में अमन की मन्नत की आज के मशवरे में तय किए गए फैसलों का मोहब्बतनामा सामने आते ही दुनियाभर में एक अनोखी एकता की मिसाल क़ायम हो सके। हाल ही में हो रहे बोर्ड के मशवरे में बाबरी मस्जिद और तीन तलाक़ दोनों के ही मसले पेचीदगियों में गोते लगा रहे हैं एक तरफ़ संविधान और दूसरी ज़ानिब शरीयत का अमलीज़ामा दो धारी तलवार से कम नही है जहां से भी पकड़ेंगे हाथ कटना लाज़मी है।

बहरहाल तीन तलाक़ पर देश की मुख्य इन्साफ़गाह सुप्रीम कोर्ट के संवैधानिक पिट के फैसले के बाद मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की यह पहली बैठक है जो आज भोपाल में हो रही है। जहां बाबरी मस्जिद और तीन तलाक़ पर कुछ बड़े फ़ैसले तय किए जाएंगे। अब तक तीन तलाक़ पर बोर्ड की शुरुवाती दौर से ही एक राय रही है कि तीन तलाक़ का मसला शरियत से जुड़ा हुआ है लिहाज़ा शरियत में दख़ल अंदाज़ी का सरकार और अदालत को कोई हक़ नही है अब देखना यह है कि अदालत के फैसले के बाद बोर्ड के मशवरे में तीन तलाक़ पर क्या राय बनती है।

दूसरा एहम मुद्दा राम जन्मभूमि और बाबरी मस्जिद है जिस के फ़ैसले पर दुनियाभर की टुकटुकी लगी हुई है वैसे तो थोड़े वक़्त पहले से ही बाबरी के मामले में नए मोड़ आना शुरू हो गए थे। पर्सनल लॉ बोर्ड के उपाध्यक्ष डॉ कल्बे सादिक़ ने मुम्बई की एक आम मजलिश में कहा था कि अगर बाबरी मस्ज़िद की पैरवी करने वाले सुप्रीम कोर्ट से अयोध्या के ज़मीनी टुकड़े का मुक़दमा जीत भी जाएं तो उन्हें वो जगह मंदिर बनाने के लिए दे देना चाहिए क्योंकि हम एक प्लॉट हारेंगे और करोड़ो दिल जीत लेंगे। बात यही नही थमी देश के कई मुस्लिम संगठनों ने भी इसी राय को अलग अलग अंदाज़ में सार्वेजनिक किया मुक़दमे में बतौर एक शिया वक़्फ़ बोर्ड पक्षकार काफ़ी वक़्त से मुसलमानों से ये इल्तेज़ा कर रहा है कि विवादित भूमि से अपना दावा वापस लेले और स्थान को राम मंदिर के लिए देदे शिया बोर्ड का कहना है कि मस्ज़िद अयोध्या के अतराफ़ में या फैज़ाबाद में बना लिया जाए जहां मुस्लिम आबादी ज़्यादा हो और लोग उसे सजदों से आबाद रख सके। उसके साथ शिया बोर्ड की एक और राय सामने आई थी कि नई मस्ज़िद का नाम बाबर की जगह मस्ज़िद-ए-अमन रखा जाए। कुछ मुस्लिम संगठनों का मानना है कि अगर सुप्रीम कोर्ट मुसलमानों के हक़ में फैसला भी करदे तो वहां से रामलला कि मूर्ति को हटाना नही चाहिए और राम मंदिर के लिए मुसलमानों को जगह छोड़ देनी चाहिए हालांकि अभी तक बाबरी मस्ज़िद के पैरवीकारो का अब तक मानना है कि मामला अदालत में है अदालत ही तय करेंगी की यहां क्या बनेगा। वो यह मानते है कि पहले तो एक क़दीमी अच्छी खांसी बनी बनाई मस्ज़िद को शहीद कर दिया अब ज़बरन उन्हें वहां से बेदख़ल कर रहें है इन तमाम हालातों के हल आज मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के मशवरे में छुपे हुए है। अब देखना यह है कि बोर्ड का यह मशवरा देश के लिए एकता शांति अमन का सबब बन सकता है और सियासत के लिए एक बड़ी शरारत भी।


 

मज़हब


Latest Updates

No img

हनुमानजयंती: के मौक़े पर नफरतो के सौदागरों की दुकान में आज बोनी तक नही हुई बाबू !


No img

Booth capturing and violence in Dahod of Gujarat during local bodies election


No img

2160 EVMs kept in strong room of old jail Bhopal faces short circuit, CCTVs went off


No img

जबलपुर, मंदसौर अब पुलिस अस्पताल बने कोविड केयर सेंटर!


No img

Good lawyers and judges educated at Harvard and Oxford, should remain grounded and be "Indian" in their thoughts- Union Law Minister Kiren Rijiju


No img

Indore Crime Branch nabs criminal who fled from rickshaw while taken to jail


No img

CM Shivraj to give training to 18 thousand teachers at BHEL ground today in Bhopal


No img

💐💐WISHING YOU ALL A HAPPY AND PROSPEROUS NEW YEAR💐💐


No img

आज नई रेल की मिली सौगात तो बंद हुए पुरानी ट्रेनो पर उठे सवाल!!


No img

Congress in MP to all its leaders accommodated, even if they do not get tickets


No img

कुख्यात बदमाश मुख़्तार मलिक के बेटे यासीन मलिक ने खोला आपराधिक खाता!


No img

क़त्ल की कोशिश में नाकाम हुए आरोपियो को थाना शाहजहाँनाबाद पुलिस ने लिया हिरासत में!!!


No img

Children raising slogans against alcoholism wins Thota’s heart, distributes candies after foot marching


No img

Sagar: Family members of girl burn alive lover using petrol, arrested


No img

Too got bluffed by this viral video on FASTag scam? This is what cyber expert tell us