93 साल की उम्र में बिरहा गायक पद्मश्री हीरालाल यादव का निधन 

वाराणसी। अभी-अभी लोकगायकी के क्षेत्र से एक दुखद खबर आ रही है। अपनी गायकी से भारतीयों पर राज करने वाले बिरहा सम्राट की उपाधि से विभूषित पद्मश्री हीरालाल यादव का आज सुबह निधन हो गया। काफी समय से बीमार चल रहे हीरालाल ने अपने निवास पर अंतिम सांस ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हीरालाल के निधन पर शोक जताया है।

बिरहा गायन के क्षेत्र में अद्वितीय उपलब्‍धि हासिल करने वाले हीरालाल यादव की उम्र 93 वर्ष थी। उन्‍हें यश भारती से भी सम्मानित किया गया था। अभी बीते कुछ महीने पहले ही हीरालाल यादव को पदमश्री से नवाजा गया। पीएम मोदी ने उनके निधन पर दुख जताते हुए कहा कि 2 दिन पहले ही फोन पर बात कर उनका हालचाल लिया था।

PM मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित वाराणसी के बिरहा गायक श्री हीरालाल यादव जी के निधन की खबर से अत्यंत दुख हुआ। दो दिन पहले ही बातचीत कर उनका हालचाल जाना था। उनका निधन लोकगायकी के क्षेत्र के लिए अपूरणीय क्षति है। शोक की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके प्रशंसकों और परिवार के साथ हैं।’
हीरालाल यादव कई महीनों से बीमार चल रहे थे, जिस कारण रविवार की सुबह उनकी मृत्यु हो गई। सुबह 10 बजे के लगभग हुकुलगंज स्तिथ आवास पर निधन हो गया। उनकी पत्नी श्रीमती श्यामा देवी भी बीमार चल रही हैं।

Related posts