11,340 रुपये में भारतीय रेल करवाएगी देश के 8 प्रमुख धार्मिक नगरों की सैर

भारतीय रेल की तरफ से देश के 8 प्रमुख धार्मिक नगरों की सैर कराने के लिए 23 अक्टूबर को स्पेशल ट्रेन चलेगी। भारत दर्शन स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन पैकेज के अंतर्गत ‘गंगा सागर-पुरी यात्रा’ ट्रेन से आप काफी सस्ते दाम में बैद्यनाथ, गंगासागर, कोलकाता, पुरी, कोणार्क, गया, वाराणसी और चित्रकूट की सैर कर सकते हैं। भारत दर्शन पैकेज के तहत आपको भारतीय रेल की तरफ से ही खाने और ठहरने की सुविधा मिलेगी।

यह ट्रेन 23 अक्टूबर 2018 को दोपहर में जयपुर से चलेगी और 12 दिन की यात्रा करके 3 नवंबर को वापस जयपुर पहुंचेगी। बता दें कि इस पैकेज की कीमत 11,340 रुपये प्रति व्यक्ति है। इस ट्रेन में आप भरतपुर, मथुरा, निजामुद्दीन, गाजियाबाद, मुरादाबाद, बरेली और लखनऊ स्टेशन से भी बैठ सकते हैं।

कहां होगी बुकिंग
भारत दर्शन स्पेशल टूरिस्ट ट्रेनों की बुकिंग आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर ऑनलाइन हो रही है। इसके अलावा रेलवे के क्षेत्रीय ऑफिसों से भी बुकिंग की जा सकती है। यात्रा के बारे में सभी जरूरी जानकारियां वेबसाइट पर उपलब्ध है।
नवरात्रि के दौरान ट्रेन में भी मिलेगा ‘व्रत का खाना’

इस पैकेज के तहत भारतीय रेलवे आपको कई सुविधाएं दे रहा है। जानें, इस पैकेज में क्या-क्या शामिल है-
-स्लीपर क्लास में यात्रा
-नॉन एसी धर्मशाला में ठहरने की व्यवस्था
-आरामदायक बस यात्रा
-शाकाहारी भोजन
-टूअर गाइड और ट्रेन में सुरक्षाकर्मी
-ट्रेन से उतरकर घूमने के स्थान के जितने निकट तक बस जा सकती है वहां तक के लिए बस सुविधा

बता दें कि कई ऐसी जरूरी चीजें भी हैं जो इस पैकेज में शामिल नहीं है लेकिन यात्रा के दौरान आपको इनकी जरूरत पड़ सकती है। ऐसे में अपनी सुविधा के लिए इन चीजों को अपनी तरफ से लेकर चलें। पर्सनल केयर के सामान जैसे साबुन या दवाइयां पैकेज में शामिल नहीं है। पैकेज में कपड़े धोने की सुविधा भी नहीं है। दार्शनिक स्थलों पर एंट्री फीस आपको अपनी जेब से देनी होगी।

Related posts