हाय गर्मी: इस साल नया गुल खिलाएगी गर्मी

भोपाल। मध्य प्रदेश में सूरज की तपिश से जिस्म झुलसने लगा है। चढ़ते तापमान के तेवर भी संकेत दे रहे हैं कि इस साल गर्मी कुछ नया गुल खिलाएगी। पिछले दो दिनों से पड़ी रही भीषण गर्मी के तेवर रविवार को भी बरकरार रहे। भोपाल में अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री से. दर्ज किया गया, जो सामान्य से 5 डिग्री से. अधिक रहा। राजधानी भोपाल के अलावा ग्वालियर और जबलपुर समेत 17 शहर लू की चपेट में रहे। 23 शहरों में पारा 40 डिग्री पार पहुंच गया।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार गुजरात, मराठवाड़ा और राजस्थान से आ रही गर्म हवाओं के कारण प्रदेश के मध्य में 0.9 किमी ऊपर बने ऊपरी हवा के चक्रवात से तपिश बढ़ गई है। गर्म हवाओं की वजह से मप्र में भीषण गर्मी शुरू हो गई है। भोपाल में पिछले 10 वर्ष में दूसरी बार मार्च में लू की स्थिति बनी है। इसके अलावा प्रदेश के अन्य जिलों खरगोन, खजुराहो और दमोह में 43 डिग्री दर्ज किया गया।

बैतूल, धार, गुना, ग्वालियर, होशंगाबाद, खरगोन, शाजापुर, उज्जैन, छिंदवाड़ा, दमोह, जबलपुर, खजुराहो, मंडला, नौगांव, सागर, टीकमगढ़ और उमरिया रविवार को भी लू की चपेट में रहे। भोपाल में सभी स्कूल सुबह 7 से दोपहर 12:30 बजे तक लगेंगे भोपाल में बढ़ती गर्मी को देखते हुए जिला शिक्षा अधिकारी धर्मेंद्र शर्मा ने 1 अप्रैल से भोपाल में सभी निजी, सीबीएसई व सरकारी स्कूलों में पहली से बारहवीं तक की क्लासेस सुबह 7 से दोपहर 12:30 बजे तक लगाने के निर्देश दिए है। कलेक्टर सुदामा खाड़े ने भी इस प्रस्ताव का अनुमोदन कर दिया है।

Related posts