स्वागत…वंदन और अभिनंदन

नई दिल्ली। जिस पल का पूरे मुल्क को बेसब्री से इंतेजार था आखिर वह पल आ ही गया। जी हां भारतीय पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वधर्मान पाकिस्तान की कैद से आजाद होकर अपने मुल्क लौट आए हैं। वाघा-अटारी बॉर्डर के जरिए अभिनंदन भारत पहुंचे। वायुसेना के एयर वाइस मार्शल रवि कपूर अभिनंदन समेत उच्च अधिकारियों ने उन्हें रिसीव किया। अभिनंदन ने भारत आने से पहले पाक रेंजर्स के साथ कागजी कार्रवाई पूरी की। इसके बाद इमीग्रेशन रिलेटेड सारे फोर्मलिटीज़ निपटाईं और तब जाकर वो भारत की जमीं पर पहुंचे। एयर वाइस मार्शल रवि कपूर ने बयान जारी कर कहा कि विंग कमांडर की मेडिकल जांच कराएंगे। अभिनंदन के लौटने से पूरे देश में खुशी का माहौल है। उनके आते ही लोगों ने ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाते हुए उनका स्वागत किया।

हालांकि उनकी वापसी तय वक्त से काफी देरी से हुई। पाकिस्तानी विदेश मंत्री ने वहां की संसद में बताया था कि उनकी वापसी दोपहर तक हो जाएगी, लेकिन ये देर रात करीब सवा नौ बजे हो सकी। पाकिस्तान की ओर से कागजी कार्यवाही में देरी की वजह से देशवासियों को अभिनंदन की वापसी के लिए इतना लंबा इंतजार करना पड़ा। करीब 60 घंटे तक पाकिस्तान में रहने के बाद उनकी वतन वापसी हुई।

विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान की वतन वापसी, देश में जश्न के लिए इमेज परिणाम

अभिनंदन को रिलीज़ करने का ऐलान खुद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने 28 फरवरी को पाकिस्तान में पार्लियामेंट में किया था। जॉइंट पार्लियामेंट को संबोधित करते हुए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि मसले को आगे बढ़ाने से कोई फायदा नहीं होगा। लड़ाई से किसी को कुछ भी हासिल होने वाला नहीं है।

बता दें कि अभिनंदन का मिग 21 विमान बुधवार सुबह पाकिस्तान के कब्जे वाले पीओके में गिर गया था। जिसके बाद उन्हें पाकिस्तानी आर्मी ने पकड़ लिया था। अभिनंदन ने पाकिस्तान के हवाई हमले का जवाब देते हुए उसके एक एफ-16 लड़ाकू विमान मार गिराया था। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को संसद में घोषणा की कि अभिनंदन को सद्भाव के तौर पर शुक्रवार को रिहा किया जाएगा।

विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान की वतन वापसी, देश में जश्न के लिए इमेज परिणाम

Related posts