सेहत के लिए फायदेमंद है चावलों का पानी, ऐसे करें इस्तेमाल

ज्यादातर लोग चावल पकाने के बाद उसका पानी फैंक देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि उबले हुए चावलो का पानी आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है? चावलों का पानी सेहत के साथ-साथ आपकी स्किन और बालों के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। इसका दूसरा सबसे बढ़ा गुण यह है कि ये बिना किसी साइड इफेक्टस के आपको बेहतर रिजल्ट देता है। अगर आप भी उबले हुए चावलों का पानी फैंक देती है तो ऐसा मत करिए आइए जानते हैं कि किस तरह से इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

1.चेहरे के दाग धब्बें दूर करता है
चावल के ठंडे पानी से चेहरा धोने से  हैं स्किन नरम हो जाती है। इतना ही नहीं यह चेहरे के दाग धब्बे दूर करने में भी मदद करता है। इसमें प्रोटीन, विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करते हैं।

2.मास्क का काम करता है
राइस वाटर को स्किन को टाइट करने के लिए मास्क की तरह भी यूज कर सकते है। इसके लिए आप एक गिलास चावल का पानी ले और उसमें एक पेपर टावल को 10 मिनट के लिए भिगो दें। अब इस टावल को निकालकर चेहरे पर फेस मास्क की तरह 20 -25 मिनट के लिए लगा लें। इसके बाद इसे हटाकर अपना चेहरा सादे पानी से धो लें।

3.बालो को कंडीशनर करने के लिए 
चावल में इनॉसिटॉल नामक कार्बोहाइड्रेट होता है जिसका इस्तेमाल बालों को मजबूत और चमकदार बनाने के लिए किया जाता है। कंडीशनर करने के  लिए आप सबसे पहले अपने बालों को शैम्पू करें उसके बाद आप चावलों के पानी को शेम्पू की तरह बालों पर लगाकर मलें और बाद में बालों को साफ पानी से धो लें। आपके बाल खिले-खिले नजर आएगें।

Related posts