सिरदर्द में Pain killer की बजाए इन उपायों को आजमाएं

सिरदर्द होना एक आम समस्या है जिसका कारण सेहत की गड़बड़ी, काम का तनाव भी हो सकता है। बहुत से लोग इससे पीछा छुड़वाने के लिए पेनकिलर खाते हैं लेकिन आपको बता दें कि पेनकिलर तुरंत आराम तो दिला देता है लेकिन इसके बहुत सारे साइड इफेक्ट्स भी होते हैं जो शरीर के बाकी अंगों पर बुरा असर छोड़ते हैं। अगर आप इसकी जगह कुछ घरेलू टिप्स फॉलो करें तो आपको ज्यादा फायदा मिलेगा वो भी बिना साइड इफैक्ट्स। चलिए आपको बताते हैं काम के 6 नुस्खे जो सिरदर्द में फायदेमंद होते हैं।

ऑयल से करें मसाज

अगर सिर दर्द की परेशानी होती रहती है तो ऐसे में युकेलिप्टस तेल से सिर की मसाज करें। अगर बालों की जड़ों में तेल से मसाज किया जाएं तोदिमाग रिलेक्सरहता है और बार-बार सिर दर्द की परेशानी नहीं होती। नारियल और बादाम के तेल से सिर पर मालिश करने से भी फायदा मिलता है। पिपरमेंट के तेल से भी सिर दर्द में तुरंत आराम मिलता है।

दूध से पाएं राहत

यदि आप बार-बार होने वाले सिर दर्द से परेशान हैं तो रोजाना एक गिलास गाय का दूध पिएं, राहत मिलेगी। लौंग में थोड़ा नमक मिलाकर चूर्ण बना लें। जब भी सिर दर्द हो, इस चूर्ण में कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बनाकर सिर पर लगाएं। सिर दर्द में तुरंत आराम मिलेगा।

पानी पिएं

हल्का सिर दर्द होने पर 1 गिलास पानी पीने से राहत मिलती है। एक गिलास गर्म पानी में आधे नींबू का रस डालकर पिएं। इसे पीने से सिर दर्द दूर हो जाएगा।

धनिया और चीनी का घोल

जुकाम के कारण छीक-छीक कर बुरा हाल हो जाता है और सिर दर्द होने लगता है। ऐसे में सिर दर्द में धनिया पाउडर और चीनी का घोल बनाकर पीने से आराम मिलता है।

कॉफी पिएं

कॉफी में मौजूद कैफीन दर्द को कम करता है। यह दर्द के लिए पेनकिलर दवा जैसा ही काम करती है। इसका इस्तेमाल माइग्रेन और सिरदर्द के रोगियों के लिए फायदेमंद है।

अदरक की चाय

अदरक एक बेहतरीन नैचुरल पेनकिलर है। अदरक में एंटी-इन्‍फ्लेमेटरी तत्‍व होते हैं जो किसी भी प्रकार के दर्द पर आसानी से काबू पा लेते हैं। यानी अगर आपको सिरदर्द, तनाव, माइग्रेन की समस्‍या हो तो उसे दूर करने के लिए अदरक की चाय का सेवन कीजिए।

Related posts