सच्चे और निडर पत्रकार अनम इब्राहिम को सालगिरह पर सलामती भरा सलाम

हमारे देश में पत्रकार को समाज का चौथा स्तंभ माना जाता है। क्योंकि पत्रकार समाज की भलाई के लिए काम करता है। कुछ पत्रकार ऐसे भी होते हैं जो सच्चाई उजागर करने के चक्कर में कई यातनाएं भी झेल जाते हैं लेकिन सच्चाई को उजागर करके ही मानते हैं। इन्हीं सच्चे, निडर पत्रकारों में से एक हैं भोपाल के वरिष्ट पत्रकार अनम इब्राहिम। पत्रकारिता के क्षेत्र में अनम इब्राहिम एक बहुत बड़ा नाम हैं। चूंकि पत्रकार अनम इब्राहिम की आज सालगिरह है। सबसे पहले सालगिरह की अनम इब्राहिम को बहुत—बहुत दिली मुबारकबाद। अनम इब्राहिम बहुत सी पंगेबाजी भरी जोखिम भरी रिपोर्ट करने के साथ—साथ लोगों की भलाई के लिए भी कभी पीछे नहीं हटे।

अनम इब्राहीम जैसे फक्कड़ पत्रकार कोई नहीं होगा। अपनी खबरों के माध्यम से सरकार और सरकार को झकझोरने का काम वे बखूबी करते हैं। सत्ता में कोई कितना भी ताकतवर हो लेकिन उन्हें किसी से कोई फर्क नहीं पड़ता। उनकी लिखी खबरें सनसनी फैला देती हैं। अनम एक सच्चे राष्ट्रवादी पत्रकार हैं न कि राजनीति के शिकार पत्रकार। इसके अलावा उनके पास योजनाओं का पिटारा भी खूब रहता है।

अकसर लोग पत्रकारों को खेमों में बांट देते हैं। उन्हें अलग-अलग उपमाएं दी जाती हैं, यह भाजपा भक्त है, कोई कहता है वह कांग्रेस की विचाराधारा में विश्वास रखता है, कोई कहता है यह अफसरों की चापलूसी करता है। लेकिन इसके उलट अनम इब्राहिम एक राष्ट्रीयवादी पत्रकार हैं। वह हमेशा सच का साथ देते हैं। वह हर मजहब के लोगों की परेशानियां अपनी खबरों के जरिए सामने रखते हैं। वह एक संजीदा, ईमानदार, फिक्रमंद इंसान हैं।

अनम इब्राहिम के साथ जिन लोगों ने काम किया। उन्होंने उनसे बहुत कुछ सीखा है। अनम इब्राहिम ने अपने साथ काम करने वाले लोगों को यही सिखाया है कि पत्रकारिता सच्ची होनी चा​हिए न की दलालों की श्रेणी में। उन्होंने हमेशा ईमानदारी और निडरता की सुपारी लेना सिखाई है। आज पत्रकार समुदाय का एक बड़ा हिस्सा सत्तापक्ष की ओर झुक गया है। ऐसे पत्रकारों को अनम इब्राहिम से सीख लेना चाहिए। और उनके मार्ग पर आगे चलना चाहिए।

अनम इब्राहिम की लोकप्रियता सामाज के आम खेमों में दोस्तियारी वाली है, यही वजह है कि अमन सब का दिल जीत लेते हैं। अल्लाह अनम की उम्र में इजाफा करें सेहत और तंदरुस्ती की मज़बूत पकड़ उनके जिस्म को सौ साल तक जकड़ी रहे।

https://lh3.googleusercontent.com/-MphzQtZZSMM/XFVT0tKX9UI/AAAAAAAAlt0/WD7atYecmCodRSfZSuF1WuUku1tI_40CQCL0BGAYYCw/h500/2392831620288999914%253Faccount_id%253D1

Happy birthday Anam sir

Related posts