विश्वकप में भारत की शानदार शुरूआत, द.अफ्रीका को 6 विकेट से हराया

साउथम्पटन । कल बुधवार को भारतीय टीम ने विश्वकप 2019 का अपना पहला मैच साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला। जिसमें यजुवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह की शानदान गेंदबाजी और रोहित शर्मा की नाबाद 122 रनों की शतकीय पारी की बदौलत भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 6 विकेट से हराकर दिया। इसी के साथ ही दक्षिण अफ्रीका वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में अपना तीसरा मैच हार गया है। द रोज़ बाउल, साउथम्पटन में खेले गए मैच में भारत ने 47.3 ओवर में 230 रन बनाकर जीत हासिल की। इससे पहले टाॅस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका ने 9 विकेट के नुकसान पर 227 रन बनाते हुए भारत के सामने 228 रनों का लक्ष्य खड़ा किया था। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका को इंग्लैंड और बांग्लादेश के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

Rohit completed a century and saw India through to their excellent six-wicket victory

दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत धीमी रही और टीम को 3.2 ओवर में 11 रनों पर ही हाशिम अमला के रूप में पहले विकेट से हाथ धोना पड़ा। क्विंटन डी काॅक 5.5 ओवर में 17 गेंदों एक चौके की मदद 10 बनाते हुए 5.5 ओवर में बुमराह की गेंद पर कोहली के हाथों कैच आउट हो गए। 20वें ओवर की पहली गेंद पर युजवेंद्र चहल ने रस्सी वैन डेर डूसन को पवेलियन का रास्ता दिखाया। डूसन ने 37 गेंदों पर 22 रन बनाए जिसमें एक चौका शामिल था। इसी ओवर की अंतिम गेंद पर चहल ने टीम की झोली में एक और विकेट डालते हुए फाॅल डू प्लेसिस को भी बोल्ड कर वापस भेज दिया। डू प्लेसिस ने 54 गेंदों पर 4 चौकों की मदद से 38 रन बनाए।

Andile Phehlukwayo ended Virat Kohli's scratchy innings early

23वें ओवर की आखिरी गेंद पर स्पिनर गेंदबाज कुलदीप यादव ने जीन पॉल डुमनी को सस्ते में (11 गेंदों पर 3 रन) एलबीडब्ल्यू करते हुए बाहर का रास्ता दिखाया। 36वें ओवर की तीसरी गेंद पर चहल ने डेविड मिलर के रूप में तीसरा विकेट झटका। मिलर 40 गेंदों पर एक चौके की मदद से 31 रन बनाकर चहल की गेंद पर उन्हीं के हाथों कैच आउट हुए। चहल की शानदार गेंदबाजी का सफर आगे भी कायम रहा और उन्होंने 40वें ओवर की तीसरी गेंद पर एंडिले फेहलुकवेओ को धोनी के हाथों स्टंप्ड आउट करवा दिया। एंडिले ने 61 गेंदों पर 34 रन बनाए जिसमें एक छक्का और 2 चौके शामिल थे। अंतिम ओवर में दक्षिण अफ्रीका को क्रिस माॅरिस और इमरान ताहिर के रूप में दो झटके लगे। भुवनेश्वर कुमार ने 50वें ओवर की दूसरी गेंद पर माॅरिस को कोहली के हाथों कैच आउट करवाया। उन्होंने 34 गेंदों पर 2 छक्कों और 1 चौकों की मदद से 42 रन बनाए। इसके बाद अंतिम गेंद पर भुवनेश्वर ने ताहिर को केदार जादव के हाथों कैच आउट करवा दिया और वह बिना खाता खोले वापस लौट गए। अंत में कगिसो रबाडा 35 गेंदों पर 32 रन बनाकर नाबाद वापस लौटे।

Kagiso Rabada bowled a sensational first spell, picking up Dhawan's wicket early.

भारतीय गेंदबाजों की बात करें तो चहल ने सबसे ज्यादा 51 रन देकर सबसे अधिक 4 विकेट हासिल किए जबकि भुवनेश्वर और बुमराह ने क्रमशः 44-35 रन देकर 2-2 विकेट लेने में कामयाब रहे। कुलदीप यादव ने 46 रन देकर एक विकेट लिया लेकिन केदार जाधव (16) और हार्दिक पांड्या (31) कोई विकेट लेने में कामयाब नहीं हुए।

लक्ष्य प्राप्ति के लिए उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खास नहीं रही और शिखर धवन 12 गेंदों पर एक चौके की मदद से 8 रन बनाकर रबाडा की 6वें ओवर की पहली गेंद पर डी काॅक के हाथों कैच आउट हो गए। मैदान में उतरे विराट कोहली ने रोहित शर्मा के साथ मिलकर टीम का स्कोर 54 तक पहुंचाया लेकिन बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे। कोहली फेहलुकवेओ की 16वें ओवर की तीसरी गेंद पर डी काॅक के हाथों कैच आउट हुए। उन्होंने 34 गेंदों पर 18 रन बनाए जिसमें एक चौका भी शामिल था। चौथे नम्बर पर बल्लेबाजी करने उतरे लोकेश राहुल 42 गेंदों पर 2 चौकों की मदद से 26 रन बनाकर वापस लौट गए। वह रबाडा की 32वें ओवर की तीसरी गेंद पर डू प्लेसिस के हाथों कैच आउट होकर पवेलियन लौटे।

Kuldeep Yadav picked up his maiden World Cup wicket when he trapped JP Duminy LBW

भारत का अंतिम विकेट महेंद्र सिंह धोनी के रूप में गिरा। धोनी 46 गेंदों पर 2 चौकों की मदद से 34 रन बनाकर क्रिस माॅरिस की 47वें ओवर की पहली गेंद पर उन्हीं के हाथों कैच आउट होकर वापस लौटे। इसके बाद हार्दिक पांड्या मैदान में उतरे और 7 गेंदों पर 3 चौकों की मदद से 15 रन बनाते हुए रोहित शर्मा (144 गेंदों पर 122 रन जिसमें 2 छक्के और 13 चौके शामिल थे) के साथ टीम को जीत दिलाकर नाबाद वापस लौटे।

दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों की बात करें तो कगिसो रबाडा ने 39 रन देकर दो विकेट जबकि क्रिस मॉरिस और एंडिले फेहलुकवेओ ने 36 और 40 रन देकर एक-एक विकेट लिया। इमरान ताहिर ने 58 रन और तबरेज शम्सी ने 54 रन दिए लेकिन कोई विकेट नहीं झटक पाए।

Related posts