विश्वकप: एकतरफा मैच में वेस्टइंडीज ने पाकिस्तान को 7 विकेट से रौंदा

नॉटिंघम। आज 31 मई शुक्रवार को विश्वकप का दूसरा मैच वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के बीच खेला गया। तेज गेंदबाज ओशन थॉमस (27 रन पर 4 विकेट) और कप्तान जेसन होल्डर (42 रन पर 3 विकेट) की कहर बरपाती गेंदों और धुरंधर ओपनर क्रिस गेल (50) के आतिशी अर्धशतक से वेस्टइंडीज़ ने पाकिस्तान को एकतरफा मुकाबले में 7 विकेट से हरा दिया। दो बार के पूर्व चैंपियन वेस्टइंडीज ने पाकिस्तान को 21.4 ओवर में 105 रन पर ढेर करने के बाद 13.4 ओवर में ही तीन विकेट पर 108 रन बनाकर विश्वकप में विजयी आगाज किया।

पाकिस्तान को इस तरह वनडे में लगातार 11वीं हार का सामना करना पड़ा। पाकिस्तान ने काफी खराब बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया जिसके बाद उसके गेंदबाजों के पास बचाव करने के लिए कुछ भी नहीं रह गया। थॉमस और होल्डर के शानदार प्रदर्शन को गेल ने परवान चढ़ाया और मात्र 34 गेंदों में छह चौकों तथा तीन छक्कों की मदद से 50 रन ठोक डाले। गेल का वनडे में यह लगातार छठा अर्धशतक था और वह लगातार छह अर्धशतक बनाने के मामले में संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर आ गये। पाकिस्तान के जावेद मियांदाद के नाम लगातार 9 अर्धशतक का विश्व रिकाॅर्ड है।

गेल ने अपनी टीम को तूफानी शुरूआत दी और चौथे ओवर में हसन अली पर लगातार दो छक्के जड़े। उन्होंने 10वें ओवर में वहाब रियाज पर एक छक्का और दो चौके लगाए। वेस्टइंडीज का पहला विकेट 36 के स्कोर पर गिरा जब शाई होप को मोहम्मद आमिर ने आउट किया। आमिर ही कुछ प्रभावशाली गेंदबाज़ दिखाई दे रहे थे। अगर पाकिस्तान के पास एक अच्छा स्कोर होता तो आमिर विंडीज़ को संकट में डाल सकते थे। आमिर ने डैरेन ब्रावो को शून्य और फिर गेल को भी आउट किया। गेल का विकेट टीम के 77 के स्कोर पर गिरा।

निकोलस पूरन ने 19 गेंदों पर चार चौकों और दो छक्कों की मदद से नाबाद 34 रन बनाकर वेस्टइंडीज को 14वें ओवर में जीत की मंजिल पर पहुंचा दिया। पूरन ने वहाब रियाज़ की गेंद पर विजयी छक्का मारा। पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद आमिर ने छह ओवर में 26 रन पर तीन विकेट लिये। पाकिस्तान ने इस तरह अक्टूबर 1987 से मार्च 1988 तक लगातार 10 वनडे हारने के अपने रिकाॅर्ड को पीछे छोड़ दिया। यह उसकी लगातार 11वीं वनडे हार थी। पाकिस्तान का लचर प्रदर्शन विश्वकप में भी जारी रहा और उसकी टीम टॉस हारने के बाद पहले खेलते हुये 22 ओवर के अंदर ही निपट गयी। पाकिस्तान की ओर से फखर जमान और बाबर आज़म ने सर्वाधिक 22-22 रन बनाये जबकि मोहम्मद हफीज़ ने 16 और 10वें नंबर के बल्लेबाज वहाब रियाज ने 18 रन बनाए।

अपना पहला विश्वकप खेल रहे 22 साल के तेज गेंदबाज ओशन थॉमस ने 5.4 ओवर में 27 रन देकर चार विकेट, कप्तान होल्डर ने पांच ओवर में 42 रन पर तीन विकेट, आंद्रे रसेल ने तीन ओवर में चार रन पर दो विकेट और शेल्डन कोट्रेल ने चार ओवर में 18 रन पर एक विकेट लिया। इस तरह वेस्टइंडीज़ के तेज़ गेंदबाज़ों ने पाकिस्तान की पारी को पूरी तरह तहस नहस कर दिया। पाकिस्तान के बल्लेबाजों ने विकेट पर टिकने का जज्बा नहीं दिखाया और उसके आखिरी छह बल्लेबाज़ मात्र 30 रन जोड़कर पवेलियन लौट गये।

Related posts