वर्ल्ड कप का आगाज आज सेे: पहले मैच में भिड़ेंगे इंग्लैंड-दक्षिण अफ्रीका

लंदन। क्रिकेट फैंस का कई दिनों से चला आ रहा इंतजार आज खत्म होगा। वनडे वर्ल्ड कप 2019 का आज से आगाज होगा। पहला मुकाबला इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच गुरुवार को लंदन के ओवल में खेला जाएगा। बुधवार शाम लंदन में हुई शानदार ओपनिंग सेरेमनी ने क्रिकेट के इस सबसे बड़े वनडे टूर्नामेंट की शुरुआत कर दी। टूर्नामेंट में दुनिया की शीर्ष 10 वनडे टीमें इस फॉर्मेट के सबसे बड़े खिताब के लिए भिड़ने जा रही हैं जहां एक से एक धुरंधर खिलाड़ी अपनी प्रतिभा का नमूना पेश करेगा। विराट कोहली से लेकर क्रिस गेल तक और जोस बटलर से लेकर मिचेल स्टार्क तक, टूर्नामेंट में तमाम ऐसे खिलाड़ी हैं जो अपने हुनर से जमकर फैंस का मनोरंजन करेंगे और इंग्लैंड की जमीन पर विश्व चैंपियन बनने के सपने का पीछा करेंगे।

इस बार इंग्लैंड की टीम खिताब की तगड़ी दावेदार मानी जा रही है। पिछले एक साल की बात करें तो उसने 25 में 17 वनडे में जीत हासिल की है, जबकि 5 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। तीन मैच के नतीजे नहीं निकले। इस दौरान उसने घरेलू मैदान पर 13 वनडे खेले। इनमें से उसने 11 में जीत हासिल की और एक मैच हारा। एक मैच बेनतीजा रहा था।

दक्षिण अफ्रीका का भी रिकॉर्ड बेहतर है। उसने पिछले एक साल में 21 में से 16 वनडे जीते हैं, जबकि 5 में उसे हार मिली है। इस दौरान विदेश में भी उसका प्रदर्शन बेहतर रहा है। उसने 8 में से 5 वनडे में जीत हासिल की है। हालांकि, इस मैदान पर उसका प्रदर्शन निराशाजनक रहा है।

दक्षिण अफ्रीका ने ओवल में अब तक 9 वनडे खेले हैं। इनमें से उसने 3 में जीत हासिल की है, जबकि 6 में हार झेलनी पड़ी है। उसने इस मैदान पर वर्ल्ड कप का अब तक एक मैच 22 मई 1999 खेला था। तब उसने इंग्लैंड को 122 रन से हराया था।

दोनों टीमें :
इंग्लैंड : इयॉन मॉर्गन (कप्तान), जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), मोइन अली, क्रिस वोक्स, लियम प्लंकेट, जोफ्रा आर्चर, आदिल रशीद, टॉम करन, मार्क वुड, जेम्स विंस, लियम डॉसन।

दक्षिण अफ्रीका : फाफ डुप्लेसिस (कप्तान), हाशिम अमला, क्विंटन डीकॉक (विकेटकीपर), रसी वान डर डुसेन, जेपी डुमिनी, डेविड मिलर, एंडिले फेहलुकवायो, ड्वाइन प्रीटोरियस, कगिसो रबाडा, लुंगी एंगिडी, इमरान ताहिर, एडेन मार्कराम, तबरेज शम्सी, क्रिस मॉरिस।

Related posts