वर्ल्डकप: अफगानिस्तान का ख़राब प्रदर्शन, वेस्टइंडीज ने 23 रनों से हराया

लीड्स। गुरुवार को वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान के बीच मैच खेला गया जिसमें वेस्टइंडीज ने अफगानिस्तान को 23 रनों से हरा दिया। दोनों टीमों का ही यह वर्ल्डकप का अंतिम मैच था….कार्लोस ब्रेथवेट और केमार रोच की गेंदबाजी से वेस्टइंडीज में अपने अभियान का जीत के साथ अंत किया। वहीँ अफगानिस्तान ऐसी इकलौती टीम रही जिसने टूर्नामेंट का एक भी मैच नहीं जीता। वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान दोनों विश्व कप सेमीफाइनल की दौड़ से पहले ही बाहर हो चुके थे।

टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिए उतरे वेस्टइंडीज ने छह विकेट पर 311 का  स्कोर बनाया। इसके जवाब में अफगानिस्तान की टीम 50 ओवरों में 288 रन पर ऑल आउट हो गई। शाई होप ने 77 रन, इविन लुईस 58 रन, निकोलस पूरण ने  58 रन,  कप्तान जैसन होल्डर ने 45 और शिमरोन हेटमेयर ने 39 रन बनाए।

तूफानी बल्लेबाज़ क्रिस गेल इस बार की कुछ कमल नहीं आकर सके और 7  रनों के स्कोर पर दौलत जादरान की गेंद पर विकेट के पीछे कैच दे बैठे। गेल के आउट होने के बाद होप और लुईस ने दूसरे विकेट के लिये 88 रन जोड़कर पारी संवारी। होप ने इसके बाद हेटमेयर के साथ भी 65 रन जोड़े। होल्डर ने अपनी 45 रनों की पारी में चार छक्के लगाये जबकि पूरण की पारी में छह चौके और एक छक्का शामिल है। ब्रेथवेट ने आखिरी तीन गेंदों पर एक छक्का और दो चौके लगाकर टीम का स्कोर 300 रन के पार पहुंचाया। अफगानिस्तान की तरफ से दौलत जादरान ने दो विकेट लेकर 73 रन लुटाये। राशिद खान, मोहम्मद नबी और सैयद शिरजाद ने भी एक एक विकेट लिया। मुजीब उर रहमान को कोई विकेट नहीं मिला…

लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान की टीम 288 पर ऑलआउट हो गई… अफगानिस्तान की टीम जीत की स्थिति में दिख रही थी जब इकराम अलीखिल 86 और रहमत शाह 82 पर खेल रहे थे लेकिन इन दोनों के बीच 133 रन की साझेदारी टूटने के बाद वेस्टइंडीज ने शानदार वापसी करके टूर्नामेंट में अपनी दूसरी जीत दर्ज की।

ब्रेथवेट सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 63 रन देकर चार और रोच ने 37 रन देकर तीन विकेट लिए। अफगानिस्तान ने भी कप्तान गुलबदीन नाइब का विकेट जल्दी गंवा दिया था लेकिन रहमत और इकराम ने सकारात्मक बल्लेबाजी करके वेस्टइंडीज की पेशानी पर बल ला दिए थे। इन दोनों ने लंबे शाट खेलने के बजाय मैदानी शॉट से रन जुटाए। अफगानिस्तान ने 19वें ओवर में 100 रन पूरे कर लिये थे। रहमत ने 57 गेंदों पर वनडे में अपना 15वां और विश्व कप में पहला अर्धशतक पूरा किया। वह हालांकि इसका फायदा नहीं उठा पाए और कार्लोस ब्रेथवेट की धीमी गेंद पर गेल को आसान कैच दे बैठे। रहमत ने 10 चौके लगाए। वनडे में अपना पहला अर्धशतक जड़ने वाले इकराम को भी 73 रन के निजी योग पर जीवनदान मिला जब विकेटकीपर होप ने गेल की गेंद पर स्टंप करने का आसान मौका गंवाया।

इकराम शतक की तरफ बढ़ रहे थे लेकिन गेल की गेंद पर पगबाधा आउट हो गए। इसी ओवर में नजीबुल्लाह जादरान 31रनों के स्कोर पर आउट हो गए… केमार रोच ने मोहम्मद नबी को 2  रनों के स्कोर पर आउट किया। समीउल्लाह शिनवारी भी लंबा शाट खेलने के प्रयास में जल्दी पवेलियन लौट गए। होल्डर ने असगर अफगान को 40रनों पर और  राशिद खान को  9 रनों के स्कोर पर आउट किया… अंत में सैयद शिरजाद ने 25 रन बनाकर हार का अंतर कम किया।

Related posts