लोकसभा चुनाव: सपा की पहली सूची खुली, मैनपुरी से चुनाव लड़ेंगे मुलायम

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव में कुछ ही वक्त बचा है। कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी थी। अब इंतेजार था तो लोगों को सपा की लिस्ट का। जो इंतेजार आज खत्म हो गया। सपा ने अपनी पहली सूची जारी कर दी है। पहली सूची में 6 नाम हैं जिनमें पार्टी संस्थापक मुलायम सिंह का नाम भी शामिल है। दरअसल समाजवादी पार्टी (सपा), बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और राष्ट्रीय लोकदल (आरएलडी) में गठबंधन हुआ है जिसके तहत सपा को 37 सीट, बीएसपी को 38 सीट और आरएलडी 3 सीट को तीन सीटें मिली हैं। इस गठबंधन ने अमेठी और रायबरेली की सीट कांग्रेस के लिए छोड़ दी है। कांग्रेस ने भी अब चुनावी समय में अकेले उतरने का फैसला कर लिया है। कांग्रेस ने भी लोकसभा चुनाव के लिए गुरुवार को अपने 15 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की थी जिनमें 11 उत्तर प्रदेश तथा 4 गुजरात के उम्मीदवार शामिल थे।

समाजवादी पार्टी केसांसद और महासचिव प्रो. रामगोपाल यादव ने जो लिस्ट जारी की है उनमें निम्न उम्मीदवार शामिल हैं-

मुलायम सिंह यादव- मैनपुरी लोकसभा सीट
धर्मेंद्र यादव- बदायूं लोकसभा सीट
अक्षय यादव- फिरोजाबाद लोकसभा सीट
कमलेश कठेरिया- इटावा लोकसभा सीट
भाईलाल कौल- राबर्ट्सगंज लोकसभा सीट
शब्बीर बाल्मीकि- बहराइच लोकसभा सीट

गुरुवार को कांग्रेस ने अपने जिन नामों का ऐलान किया है वो लोग पिछले आम चुनाव 2014 में अपनी किस्मत आजमां चुके हैं, हालांकि सोनिया गांधी और राहुल गांधी को छोड़कर किसी को कामयाबी नहीं मिली थी।

अगर कांग्रेस की सूची पर नजर डालें तो कुशीनगर से आरपीएन सिंह, सहारनपुर से इमरान मसूद, उन्नाव से अनु टंडन और धौरहरा से जितिन प्रसाद, का नाम प्रमुख है। इन नेताओं का अपने अपने इलाकों में जनाधार भी है। लेकिन 2014 के चुनाव में ये लोग नाकाम रहे। ऐसे में सवाल ये है कि कांग्रेस इन चेहरों को उतार कर क्या संदेश देना चाहती है।

Related posts