राजस्थान तीन विकेट से जीता, कोलकाता की छटी हार

कोलकाता। कल गुरूवार को ईडन गार्डन के ईडन गार्डन मैदान में आईपीएल की दो टीमें राजस्थान राॅयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच मुकाबला खेला गया। जिसमें रियान पराग (31 गेंदों पर 47 रन) और जोफ्रा आर्चर (12 गेंदों पर 27 रन) की बदौलत राजस्थान राॅयल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 3 विकेट से पटखनी दे दी। इस जीत के साथ ही राजस्थान के चार मैच जीतकर 8 अंक हो गए हैं। वहीं कोलकाता आईपीएल में लगातार छठा मैच हार गई। टाॅस जीतकर राजस्थान ने पहले गेंदबाजी चुनी। पहले बल्लेबाजी करने उतरी कोलकाता ने कप्तान दिनेश कार्तिक की 97 रनों की तूफानी पारी की बदौलत राजस्थान को 6 विकेट गंवाकर 176 रनों का लक्ष्य दिया। इसके जवाब में उतरी राजस्थान की शुरुआत अच्छी रही लेकिन बीच में मैच कोलकाता के हाथ में जाता दिखा। हालांकि अंत में राजस्थान ने 7 विकेट गंवाकर 19.2 ओवर में 177 रन बनाकर मैच को अपने नाम कर लिया।

कोलकाता की शुरुआत धीमी रही और पहले ओवर की तीसरी गेंद ही क्रिस लिन बिना खाता खोले वरुण आरोन के हाथों बोल्ड हो गए। शुभमन गिल और नितीश राणा ने 31 रनों की सांझेदारी की लेकिन लेकिन 5वें ओवर की आखिरी गेंद पर गिल आरोन की गेंद पर बोल्ड हो गए और 14 गेंदों पर 14 रन बनाकर वापस लौट गए। अभी टीम का स्कोर 50 तक भी नहीं पहुंचा था कि राणा भी आरोन के हाथों कैच आउट हो गए, हालांकि इस दौरान श्रेयस गोपाल गेंदबाजी कर रहे थे। राणा 9वें ओवर की दूसरी गेंद पर 26 गेंदों पर 21 रन बनाकर वापस लौटे। मैदान में उतरे सुनील नारायण 8 गेंदों पर 11 रनों की पारी खेलते हुए 12वें ओवर की तीसरी गेंद पर आरोन और अजिंक्य रहाणे के हाथों रन आउट हो गए। आंद्रे रसेल का बल्ला आज फिर अपना कमाल दिखाने में नाकाम रहा और वह 14 गेंदों पर 14 रन बनाकर ओशेन थॉमस की 17वें ओवर की पांचवी गेंद पर रियान पराग के हाथों कैच आउट होकर पवेलियन लौट गए। 7वें नम्बर पर बल्लेबाजी करने उतरे कार्लोस ब्राथवेट भी 17.2 ओवर में 3 गेंदों पर 5 रन बनाकर जयदेव उनादकट की गेंद पर रहाणे के हाथों कैच आउट होकर वापस लौटे। अंत में कार्तिक और रिंकू सिंह (3 गेंदों पर 3 रन) नाबाद लौटे।

Varun Aaron dismissed both KKR openers early on as RR opted to field.

राजस्थान के गेंदबाजों की बात करें तो वरुण आरोन ने 20 रन देकर 2 विकेट हासिल किए जबकि ओशेन थॉमस ने 32, श्रेयस गोपाल ने 31 और जयदेव उनादकट ने 50 रन देकर एक-एक विकेट लिया। जोफ्रा आर्चर ने 28 और रियान पराग ने 7 रन दिए लेकिन टीम को विकेट नहीं दिला पाए।

Karthik smashed 97 - his highest IPL score - as KKR posted 175 for 6.

राजस्थान की शुरुआत शानदार रही और टीम ने 5 ओवर में 53 रन बना लिए लेकिन इसके बाद अगले तीन ओवरों में टीम को तीन विकेट गंवाने पड़े। छठे ओवर की दूसरी गेंद पर अजिंक्य रहाणे 21 गेंदों पर 34 रन बनाकर सुरेश नारायण के हाथों एलबीडब्ल्यू आउट हुए। नारायण के बाद संजू सैमसन 7वें ओवर की तीसरी गेंद पर 15 गेंदों पर 22 रन बनाकर पीयूष चावला के हाथों बोल्ड होकर पवेलियन लौटे। अगला विकेट 8वें ओवर की दूसरी गेंद पर स्टीव स्मिथ नारायण के हाथों बोल्ड हुए और इसी के साथ ही नारायण ने दूसरा विकेट झटका। स्मिथ 6 गेंदों पर 2 रन बनाकर वापस हुए। बेन स्टोक्स उम्मीद बनकर उतरे लेकिन टिक नहीं पाए और चावला की 11वें ओवर की पहली गेंद पर रसेल के हाथों कैच आउट होकर मैदान छोड़ गए। पहली गेंद पर छक्का लगाकर धमाकेदार शुरुआत करने वाले स्टुअर्ट बिन्नी 11 गेंदों पर 11 रन ही बना पाए और चावला की 13वें ओवर की तीसरी गेंद पर रिंकू सिंह के हाथों कैच आउट हो गए। 16वें ओवर की दूसरी गेंद पर श्रेयस गोपाल 9 गेंदों पर 18 रन बनाकर प्रसिद्ध कृष्णा की गेंद पर शुभमन गिल के हाथों कैच आउट होकर वापस लौट गए। रियान पराग 18.5 ओवर में रसेल की गेंद पर हिट विकेट होकर वापस लौटे। अंत में जोफ्रा आर्चर और जयदेव उनादकट (0) टीम को जीताकर नाबाद वापस लौटे।

Parag made 47 to keep RR in the hunt.

कोलकाता की तरफ से पीयूष चावला ने शानदार गेंदबाजी की और 20 रन देकर 3 विकेट झटके जबकि सुनील नारायण ने 25 रन देकर 2 विकेट टीम की झोली में डाले। इसी के साथ ही आंद्रे रसेल और प्रसिद्ध कृष्णा ने भी एक-एक विकेट लिया और इसके लिए क्रमशः 32 व 43 रन दिए। यरा पृथ्वीराज ने 28 रन दिए लेकिन विकेट लेने में सफल नहीं हुए।

Related posts