मौसम में उतार चढ़ाव जारी, दिन में गर्मी तो शाम को सर्दी

भोपाल। राजधानी भोपाल सहित पूरे प्रदेश में मौसम का अंदाज इन दिनों पल में तौला और पल में माशा वाला देखने को मिल रहा है। मसलन कभी सर्दी लगने लगती है तो कभी गर्मी का दौर शुरु हो जाता है। मामूली बूदांबांदी भी देखने को मिल जाती है। किसी को यह समझ ही नहीं आ रहा है कि मौसम चल कौन सा रहा है? गर्मी, सर्दी या बारिश।

विभाग का कहना है कि हवा में ठंडक घुली हुई है, किन्तु सूर्य देवता के रौद्र रुप लेते ही धूप तीखी लगने लगती है। इस बीच प्रदेश के अन्य शहरों में हुई ओलावृष्टि एवं बारिश के कारण भी यहां मौसम बदल रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि आगे भी बूदांबांदी हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार रात के समय उत्तर-पूर्वी हवाएं चल रही हैं, जिनसे ठंड का सुबह तक अहसास हो रहा है। इसके बाद धूप निकलने पर हवाओं का रुख बदलकर दक्षिण-पूर्वी होने पर गर्मी लगती है। शाम को वापस हवाओं का पूर्वी रुख होने से ठंड लगने लगती है। बनी हुई है बारिश की संभावना तीन दिशाओं की चल रहीं हवाओं के कारण मौसम बार-बार अपना रंग बदल रहा है। इस कारण से कभी गर्मी तो कभी ठंड लगती है। हवाओं के कारण न्यूनतम तापमान भी लुढक़ गया है, वहीं पश्चिम विक्षोभ के कारण बना सिस्टम उत्तर की ओर गुजर रहा है, जिससे बारिश की संभावना भी बनी हुई है। इसी कारण से गुरुवार को न्यूनतम तापमान 10.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री कम रहा।

अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से करीब 5 डिग्री कम रहा। सुबह की आर्दता 78 और शाम की 41 प्रतिशत रही। सर्दी का बोनस मिल रहा इस बार मौसम सर्दी का बोनस लोगों को दे रहा है। अमूमन इस समय तक सर्दी का मौसम लगभग विदाई ले चुके होता है। होली का पर्व आते-आते तो गर्म कपड़े बक्शों और आलमारी में कैद हो जाते है, वहीं पंखे दनदनाने लगते है, किन्तु इस बार इस समय भी लोग गर्म कपड़ों का सहारा ले रहे है तो तापमान 10 डिग्री के आसपास बना हुआ है। हालांकि हफ्ते भर पहले तापमान बढक़र 17 डिग्री के पार हो गया था, साथ ही पंखे चलने लग गए थे।

Related posts