मोदी कैबिनेट में मध्यप्रदेश के 4 मंत्रियों को मिली जगह

भोपाल। कल 30 मई को राष्ट्रपति भवन ने नरेंद्र मोदी ने दोबारा प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। उन्हें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गोपनीयता की ​शपथ दिलाई। उनके साथ मंत्रिपरिषद के 57 सदस्यों ने भी शपथ ली जिनमें 24 कैबिनेट मंत्री हैं। सबसे पहले मोदी ने शपथ ली, उसके बाद 24 कैबिनेट मंत्रियों और 33 राज्य मंत्रियों को शपथ दिलाई गई। मोदी ने इस बार मध्यप्रदेश के चार मंत्रियों पर भरोसा जताया है। उन्होंने मंत्रिमंडल में मध्य प्रदेश से चार मंत्री शामिल किए हैं। मुरैना से चुनाव जीते नरेंद्र सिंह तोमर और राज्यसभा सदस्य थावरचंद गहलोत ने कैबिनेट मंत्री की शपथ ली है। दमोह से सांसद प्रहलाद पटेल को राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार और मंडला से सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते को राज्यमंत्री की शपथ दिलाई गई है।

नरेंद्र सिंह तोमर और थावरचंद गहलोत मोदी के पहले कार्यकाल में भी मंत्री रह चुके हैं। नरेंद्र सिंह के पास ग्रामीण विकास और कोयला मंत्रालय था।

थावरचंद गहलोत पिछले राष्ट्रपति चुनाव में भी राष्ट्रपति पद के प्रमुख दावेदारों में से एक थे। गहलोत मोदी के पिछले मंत्रिमंडल में भी सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री रह चुके हैं। वे नागदा के रहने वाले हैं। गहलोत 1996 से 2009 तक लोकसभा के भी सदस्य रह चुके हैं।

प्रहलाद पटेल अटल बिहारी वाजपेयी के नेत्तृव में बनी एनडीए सरकार में पटेल पहली बार मंत्री बने थे। अटलजी ने उन्हें कोयला मंत्रालय में राज्यमंत्री बनाया था। पटेल चार से बार से सांसद हैं। 2019 का चुनाव उन्होंने दमोह लोकसभा क्षेत्र से जीता है।

फग्गन सिंह कुलस्ते पहले भी केंद्रीय मंत्री रह चुके हैं। कुलस्‍ते पार्टी का सबसे बड़ा आदिवासी चेहरा माने जाते हैं। मंडला चुनाव में भाजपा के फग्गन सिंह कुलस्ते ने कांग्रेस के कमल मरावी को 97 हजार से ज्यादा वोटों से हराया है।

मध्य प्रदेश के चार मंत्रियों को कैबिनेट में जगह मिलने पर मप्र बीजेपी के अध्यक्ष राकेश सिंह ने सभी मंत्रियों को शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा ‘मध्य प्रदेश की जनता के लिए यह गौरव का विषय है कि दूसरी बार भी मोदी सरकार में मध्यप्रदेश को बेहतर प्रतिनिधित्व मिला है।

Image result for नरेंद्र तोमर, थावरचंद्र, प्रहलाद पटेल और फग्गन सिंह

Related posts