मुंह के छालों से न हों परेशान, यह टिप्स आजमाएं और समस्या से निजात पाएंं

आपने देखा होगा कि कई लोगों के मुंह में आय दिन छाले होते रहते हैं। मुंह के छाले कई बार इतने भयानक हो जाते हैं कि कुछ खाना तो दूर बोला तक नहीं जाता। बता दें कि इन छालों में बहुत तेज दर्द भी होता है। बता दें कि अक्सर पेट में गड़बड़ी के कारण छाले हो ही जाते हैं। इसके अलावा अपने शरीर में पौष्टिकता की कमी, अपच, खराब जीवनशैली या फिर खान-पान में गड़बड़ी की वजह से भी मुंह में छाले पड़ जाते हैं। तो आज हम आपको यहां कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने छालों की समस्या से निजात पा सकते हैं।

आपको बता दें कि छालों में तुलसी के पत्ते रामबाण इलाज है। तुलसी के अंदर दर्द निवारक गुण मौजूद होते हैं। इसलिए छालों में होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए तुलसी के पत्ते खाने चाहिए। तुलसी के पत्ते खाने से छाले जल्दी ठीक होते हैं।

नारियल का तेल भी छालों में आराम देता है। इससे छालों पर ठंडक महसूस होती है और दर्द कम होता है। इसके लिए नारियल का तेल और नारियल का पानी लाभदायक है। अगर आप ताजा नारियल घिसकर मुंह के छाले के ऊपर लगाएंगे तो दर्द कम होगा।

बता दें कि खसखस को शरीर में ठंडक पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। पेट में गर्मी के कारण भी छाले पड़ जाते हैं। इसलिए खसखस खाने से पेट को ठंडक भी मिलती है और छाले भी ठीक होते हैं।

आपको बता दें कि सुहागे को तवे पर फुला कर व पीसकर थोड़े से शहद में मिला लें। इस मिश्रण को छालों पर दिन में तीन-चार बार लगाएं। मुंह के छाले आसानी से ठीक हो जाएंगे।

Related posts