महाभारत वाले मैच में भारत ने पाकिस्तान को 89 रनों से हराया

मैनचेस्टर। कल सुपर संडे में भारत और पाकिस्तान के बीच आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 का मैच खेला गया। बारिश केे बीच यह मैच भी झमाझम हुआ। और भारत ने डकवर्थ-लुईस नियम के तहत पाकिस्तान को 89 रनों से हराकर शानदार जीत दर्ज की। अमीरात ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान में टाॅस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने रोहित शर्मा की शतकीय पारी (140) की बदौलत 50 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 336 रन बनाते हुए पाकिस्तान को 337 रनों का लक्ष्य दिया। इसके जवाब में उतरी पाकिस्तानी टीम की पारी के दौरान बारिश शुरू हो गई जिसके बाद डकवर्थ-लुईस के तहत पाकिस्तान की पारी 40 ओवर की हो गई और उन्हें 30 गेंदों पर 136 रन बनाने थे। लेकिन टीम इस लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई और डकवर्थ-लुईस नियम के तहत 89 रनों से हार गई।

लक्ष्य प्राप्ति के लिए मैदान में उतरी पाकिस्तानी क्रिकेट टीम की शुरुआत धीमी रही और टीम ने 13 रनों पर ही इमाम उल हक के रूप में पहला विकेट गंवा लिया। वह 9 रन बनाकर 5वें ओवर की पांचवी गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। मैदान में उतरे बाबर आजम और फखर जमान ने अगली विकेट के लिए 104 रनों की पार्टनरशिप की और 24वें ओवर की छठी गेंद पर आजम कुलदीप की गेंद पर बोल्ड हो गए। अर्धशतक से चूके आजम ने उन्होंने 57 गेंदों पर एक छक्के और 3 चौकों की मदद से 48 रन बनाए।

Rohit Sharma stroked his 24th century to help India lay a strong foundation to their innings

इसके बाद पाकिस्तान ने अगले 12 रनों पर तीन विकेट गंवाए। 26वें ओवर की दूसरी गेंद पर फखर जमान कुलदीप की गेंद पर चहल के हाथों कैच आउट हुए। उन्होंने 62 रन बनाए। अगले ओवर में गेंदबाजी करने उतरे पांड्या ने एक ही ओवर में दो विकेट गिराकर भारत का पलड़ा भारी कर दिया। पांड्या ने 27वें ओवर की पांचवी गेंद पर मोहम्मद हफीज विजय शंकर के हाथों कैच आउट हुए। बल्लेबाजी करने उतरे शोएब मलिक पहली ही गेंद (27वें ओवर की छठी गेंद) पर बिना खाता खोले बोल्ड हुए। अंत में इमाद वसीम (46) और शादाब खान (20) नाबाद वापस लौटे।

विजय शंकर (22), हार्दिक पांड्या (44) और कुलदीप यादव (32) ने 2-2 विकेट हासिल किए। भुवनेश्वर कुमार ने 8 रन देकर चोटिल होकर वापस पवेलियन लौट गए।

इससे पहले ओपनिंग जोड़ी के रूप में रोहित शर्मा और केएल राहुल ने भारत को अच्छी शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए दोनों ने 136 रनों की सांझेदारी की। राहुल 57 रन बनाकर रियाज़ की 24वें ओवर की पांचवी गेंद पर बाबर आज़म के हाथों कैच आउट हुए। रोहित शर्मा ने 140 रनों की शानदार पारी खेली। लेकिन हसन अली की 39वें ओवर की दूसरी गेंद पर वह रियाज़ के हाथों कैच आउट हो गए।

Fakhar Zaman scored a fifty and put on a century stand in company of Babar Azam

हार्दिक पांड्या 26 रन ही बना पाए। 44वें ओवर की पांचवी गेंद पर छक्का लगाने के चक्कर में वह आमिर की गेंद पर बाबर आज़म के हाथों कैच आउट हो गए। महेंद्र सिंह धोनी मात्र एक रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे। वह आमिर की 46वें ओवर की पहली गेंद पर सरफराज के हाथों कैच आउट हुए। 46.4 ओवर में बारिश के कारण मैच को थोड़ी देर के लिए रोकना पड़ा।

मैच दोबारा शुरू होने के बाद 48वें ओवर की चौथी गेंद पर टीम को विराट कोहली के रूप में पांचवा झटका लगा और वह 77 रनों की पारी खेलकर वापस लौटे। सरफराज द्वारा कैच और आमिर द्वारा डाली गई गेंद पर उन्हें लगा की बाॅल बल्ले से लगी है और वह मैदान से चले गए। हालांकि कोहली सबसे तेज 11 हजार रन पूरे करने वाले पहले खिलाड़ी भी बन गए। अंत में विजय शंकर (15) और केदार जाधव (9) नाबाद वापस लौटे।

मोहम्मद आमिर ने 47 रन देकर तीन विकेट हासिल किए। वहीं हसन अली (84) और वहाब रियाज (71) ने एक-एक विकेट झटका।

Related posts