भोपाल, सागर, सतना, खरगोन के साथ-साथ इन क्षेत्रों में जताई जा रही EVM से छेड़खानी की आशंका

मध्य प्रदेश में चुनाव तो शांतिपूर्वक संपन्न हो गए हैं लेकिन अब लगता है मतगणना तक सरकार और जिला प्रशासन की नाक में दम करने वाले ऐसे किस्से चर्चा में आ रहे हैं जिससे ना सिर्फ सभी पार्टियों परेशान है बल्कि ईवीएम मशीन में गड़बड़ी की भी संभावना जताई जा रही है.

बता दें कि बीते दिन सागर में खुरई विधानसभा क्षेत्र के अधिकारी 48 घंटे बाद EVM मशीन स्ट्रांग रूम में जमा कराने पहुंचे थे जिस पर कांग्रेस समर्थकों एवं प्रत्याशियों ने जमकर इस चीज का विरोध किया था। खुरई में सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज में स्ट्रांग रूम बनाया गया है। अधिकारियों की ये भयंकर लापरवाही और गड़बड़ी देख स्ट्रांग रूम में तैनात राजनीतिक दलों के प्रत्याशी और उनके समर्थकों ने हंगामा करना शुरू कर दिया। गुस्साए कांग्रेस कार्यकर्ता कलेक्ट्रेट पहुंच गए और यहां भी ज़बरदस्त हंगामा किया. बात इतनी बढ़ी कि आला अधिकारी मौके पर पहुंचे. कांग्रेस ने इन मशीनों की जांच की मांग की हैं. स्ट्रांग रूम के बाहर तनाव को देखते हुए भारी पुलिस बल तैनात किया गया हैं।

भोपाल में पुरानी जेल में स्ट्रांग रूम बनाया गया है. इसके बाहर पुलिस और पैरा मिलिट्री फोर्स के साथ चौबीसों घंटे राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि भी डेरा डाले हुए हैं. स्ट्रांग रूम के बाहर LED स्क्रीन लगायी गयी हैं, जिसमें स्ट्रांग रूम की तस्वीरें लगातार दिखती रहें. लेकिन शुक्रवार को दो बार ये LED बंद हो गया. पहले सुबह स्क्रीन बंद हुई और फिर शाम को फिर से ऐसा ही हुआ. इससे कांग्रेस कार्यकर्ताओं का पारा चढ़ गया. उन्होंने आरोप लगाया कि EVM में गड़बड़ी करने के लिए ऐसा किया जा रहा है.

सतना में भी ईवीएम मशीन को लेकर अच्छा खासा बवाल हुआ. यहां स्ट्रांग रूम में आयी एक गाड़ी से कार्टन उतारा गया. इससे वहां तैनात कांग्रेस और बसपा कार्यकर्ताओं ने गड़बड़ी की आशंका जताते हुए हंगामा किया।

खरगोन के पीजी कॉलेज में स्ट्रांग रूम बनाया गया है. यहां पिछले दरवाज़े से एक पिकअप वाहन में ईवीएम ले जायी गयीं. कांग्रेस एजेंट ने फौरन इसकी ख़बर खरगोन विधानसभा क्षेत्र के कांग्रेस प्रत्याशी रवि जोशी और भीकनगांव से कांग्रेस प्रत्याशी झूमा सोलंकी को दी. दोनों स्ट्रांग रूम देखने पहुंचे और ईवीएम बदलने का आरोप लगाते हुए धरने पर बैठ गए. बात बढ़ने पर अपर कलेक्टर एमएल कनेल, एएसपी शंशिकांत कनकने मौके पर पहुंचे थे।

पूरे प्रदेश से मतदान और मतदान के बाद ईवीएम को लेकर आ रही शिकायतों को देखते हुए पीसीसी चीफ कमलनाथ ने चुनाव कार्य में लगे अधिकारियों से अपील की है. ट्वीट में उन्होंने कहा मतदान के दौरान कुछ अधिकरियो की गड़बड़ी की हमें शिकायत मिली है. चुनाव कार्य में लगे ज़िम्मेदार अधिकरियों से अपील है कि वो मतगणना तक निष्पक्षता का आचरण करें.

भोपाल और सागर में ईवीएम के मामलों पर पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव ने ट्वीट कर चुनाव आयोग की निष्पक्षता पर सवाल उठाए.उन्होंने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को स्ट्रांग रूम के बाहर तैनात रहने का निर्देश दिया.

Related posts