भोपाल: दीपावली की रात से बढ़ी गुलाबी ठंड, तापमान में गिरावट

भोपाल। दीपावली के समापन के साथ ही प्रदेश में मौसम का मिजाज बदलने लगा है। अभी दिन गर्म और रातें सर्द होने लगी हैं। अल सुबह ओस भी देखी जा सकती है। मौसम के इस बदलाव का नजारा दीपावली की रात से दिखना शुरू हो गया, जब लोगों ने गुलाबी सर्दी का अहसास किया। राजधानी मेंं सुबह-सुबह हल्की ओस भी छाई रही। हालांकि दोपहर में सूरज ने अपने तेवर दिखाए। वहीं शाम बाद फिर मौसम में ठंडक घुल गई। मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल अभी सर्दी और बढ़ेगी।

मौसम में बदलाव शुरू हो चुका है। इसका अनुमान इसी बात से लगाया जा सकता है कि अब रात में पंखे बंद होने लगे हैं। आज शक्रवार को भोपाल का तापमान 31 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हफ्ते भर से न्यूनतम तापमान सामान्य व उससे कम दर्ज किया जा रहा है जबकि दिन का तापमान जरूर सामान्य व उससे कुछ अधिक रहा है लेकिन आने वाले दिनों में रात के साथ दिन का तापमान भी गिरेगा।

दीपावली के बाद बढ़ती है ठंड
मौसम विभाग के अनुसार दीपावली में गुलाबी ठंड के बाद मौसम का मिजाज बदलेगा। दीपावली के बाद नमी का प्रतिशत भी बढ़ेगा जिससे रात में हल्का कोहरा छाना शुरू हो जाएगा। वैसे मौसम विभाग के तापमान के आंकड़ों पर नजर डाले तो इन दिनों शहर में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में भी करीब पन्द्रह से बीस डिग्री सेल्सियस का अंतर चल रहा है। गुरुवार को जहां अधिकतम तापमान 30 डिग्री के आसपास है वही न्यूनतम तापमान 12 पर सिमट गया।

Related posts