भोपाल की उड़ानों के लिए राज्य सरकार ने माँगा एयर इंडिया का साथ

भोपाल : मुख्य सचिव सुधीरंजन मोहंती ने कहा है कि राज्य सरकार भोपाल को अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से जोड़ने के लिए एयर इंडिया के साथ समन्वय करेगी। उन्होंने घरेलू विमानन कंपनियों के प्रतिनिधियों से कहा कि वे देश के प्रमुख शहरों जैसे लखनऊ, भुवनेश्वर, कोलकाता, अहमदाबाद, चंडीगढ़, अमृतसर सहित जबलपुर और ग्वालियर के लिए भोपाल से उड़ानें बढ़ाने से संबंधित कार्य योजना प्रस्तुत करें।

मोहंती ने कहा कि राज्य सरकार एटीएफ पर वैट में कमी पर विचार करेगी यदि नाइट पार्किंग, कार्गो सुविधा भोपाल हवाई अड्डे पर उपलब्ध कराई जाती है और उड़ानों की संख्या बढ़ जाती है।

मुख्य सचिव भोपाल से अन्य शहरों के लिए मंत्रालय में हवाई सेवाओं के विस्तार से संबंधित गतिविधियों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने भोपाल एयरपोर्ट के लिए एक अलग कार्गो सेंटर के निर्माण के लिए उपयुक्त भूमि को चिह्नित करने के लिए कलेक्टर भोपाल को निर्देश दिए हैं।

मुख्य सचिव ने विमानों की नाइट पार्किंग और भोपाल हवाई अड्डे के 24 घंटे के संचालन के संबंध में तीन महीने में आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के अधिकारियों ने आश्वासन दिया हैं कि भोपाल के पुराने हवाई अड्डे से दो महीने में कार्गो सेवा शुरू की जाएगी। अतिरिक्त मुख्य सचिव, वित्त अनुराग जैन, प्रमुख सचिव, वाणिज्यिक कर मनु श्रीवास्तव, प्रमुख सचिव विमानन, अनिरुद्ध मुखर्जी, संभागीय आयुक्त भोपाल कल्पना श्रीवास्तव, कलेक्टर भोपाल तरुण पिथौत के अलावा एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया, इंडिगो, गोएयर, स्पाइस जेट एविएशन कंपनियां और प्रतिनिधि बैठक में शामिल हुए। बैठक में चैंबर ऑफ कॉमर्स और सीआईआई के पदाधिकारियों ने हिस्सा लिया।

Related posts