भारत ने 35 रनों से दी न्यूजीलैंड को पटखनी, सीरीज भी उठाई

वेलिंगटन। इंडिया वर्सेज न्यूजीलैंड… पांचवां वनडे…जगह वेलिंग्टन…और भारत ने न्यूजीलैंड को 35 रनों से पटखनी दे दी। इसके साथ ही भारत ने सीरीज 4—1 से अपने नाम भी कर ली। भारत ने टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। रायडू के 90 और पांडया की तूफानी पारी की बदौलत न्यूजीलैंड को 253 का लक्ष्य दिया। न्यूजीलैंड इस लक्ष्य को भेदने में नाकाम रही और टीम 44.1 ओवर में 217 रन बनाते हुए आल आउट हो गई।

Mohammed Shami struck early to dismiss the New Zealand openers.

चौथे वनडे मैच की तरह ही इस मैच में भी टीम इंडिया की शुरूआत खास नहीं रही और रोहित-धोनी उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाए। लेकिन रायडू-शंकर की जोड़ी भारतीय फैन्स को खुश करने में सफल रही। मैदान में उतरे केदार यादव ने भी अच्छा प्रदर्शन किया। वहीं, हार्दिक पंड्या ने तूफानी पारी खेलते हुए भारत को 252 रन बनाने में मदद दिलाई।

India secured a 4-1 finish with a 35-run victory.

न्यूजीलैंड की पारी

हेनरी निकोल्स शमी की गेंद पर केदार यादव को कैच दे बैठे और 8 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। मुनरो 10वें ओवर की पहली गेंद पर बोल्ड आउट हो गए। इस दौरान शमी बाॅलिंग कर रहे थे। मुनरो 24 रन बनाकर पवेलियन लौटे जिसमें उन्होंने 1 छक्का और 2 चौके भी लगाए।

James Neesham led a mini fightback before being run out.

इसके बाद बेटिंग करने उतरे रॉस टेलर पंड्या की गेंद पर एक रन बनाकर एलबीडब्ल्यू हो गए। हालांकि बाद में जब रिप्ले देखा गया तो वह आउट नहीं हुए थे। 26वें ओवर की चौथी गेंद पर टीम के कप्तान विलियमसन यादव की गेंद पर धवन के हाथों कैच आउट हुए। उन्होंने 73 गेंदों में 39 रन बनाए।

Yuzvendra Chahal and Kedar Jadhav struck in quick succession to leave New Zealand in trouble again.

इसके बाद लैथम 29वें ओवर की तीसरी गेंद पर एलबीडब्ल्यू होकर पवेलियन लौट गए। इस दौरान भारतीय खिलाड़ी चहल गेंदबाजी कर रहे थे। लैथम के बाद मैदान में उतरे ग्रैंडहोम भी चहल के आगे ज्यादा देर तक खड़े नहीं रह पाए और 31वें ओवर की आखिरी गेंद पर 11 रन बनाकर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। चहल ने एस्टल को एलबीडब्ल्यू आउट करते हुए इस मैच का तीसरा विकेट झटका। इससे पहले भी उन्होंने 2 अन्य खिलाड़ियों लैथम और ग्रैंडहोम को एलबीडब्ल्यू आउट ही किया था। 43.1 ओवर में सेंटनर (22 रन) पंड्या की गेंद पर शमी के हाथों कैच आउट हो गए। अंत में टीम की उम्मीद बनकर मैदान में उतरे ट्रेंट बोल्ट सिर्फ 3 गेंदे ही खेल पाए और 45वें ओवर की पहली गेंद पर कुमार की गेंद पर शमी को कैच दे बैठे।

Kane Williamson and Tom Latham led New Zealand's revival with a half-century partnership.

भारत की पारी

रोहित शर्मा इस मैच में भी कुछ खास नहीं कर पाए और 16 गेंदे खेलते हुए 2 रन बनाकर हेनरी की गेंद पर बोल्ड हो गए। शिखर धवन और शुभमन गिल क्रमशः 6 और 7 रन बनाकर कैच आउट हो गए। धवन बोल्ट की गेंद पर मैट हेनरी के हाथों कैच आउट हुए जबकि शुभमन का कैच सेंटनर के पकड़ा इस दौरान मैट हेनरी बाॅलिंग पर थे। एमएस धोनी एक रन बनाकर ट्रेंट बोल्ट की बाॅल पर क्लीन बोल्ड हो गए।

Hardik Pandya's blistering 45 lifted India to a total of 252.

इसके बाद रायडू-शंकर की जोड़ी ने टीम में उत्साह भरते हुए भारत का स्कोर 116 तक पहुंचाया। लेकिन विजय शंकर 32वें ओवर की पांचवी गेंद पर नीशम/मुनरो के हाथों रन आउट हो गए। शंकर ने 64 गेंदें खेलते हुए 45 रन बनाए। राडयू ने शानदार पारी खेलते हुए भारत का स्कोर 190 तक पहुंचाने में मदद की, लेकिन वह सेंचुरी पूरी नहीं कर पाए और 90 रन बनाकर हेनरी की गैंद पर मुनरो के हाथों कैच आउट हो गए।

Trent Boult ended Shikhar Dhawan's stay early in the innings.

इसके बाद मैदान में उतरे पंड्या की पारी को देखकर लगा कि वह पूरे मूड में आए हैं। उन्होंने 22 गेंदों पर 45 रन बनाए जिसमें 5 छक्के और 2 चौके शामिल हैं। भुवनेश्वर ने जहां 6 रन बनाए। वहीं शमी और चहल क्रमशः 1 और 0 रन बनाकर वापस लौट गए।

Rohit Sharma was bowled by Matt Henry, who also dismissed Shubman Gill.

इस मैच में जहां इंजरी के बाद धोनी (पूर्व भारतीय कप्तान) की वापसी हुई है। वहीं न्यूजीलैंड के खतरनाक खिलाड़ी मार्टिन गप्टिल पीठ में चोट के चलते मैच नहीं खेल रहे और उनकी जगह कॉलिन मुनरो को मिली है।

Ambati Rayudu went on to bring up a half-century and put on 74 with Kedar Jadhav to help India forward.

Related posts