होली रे होली…रंगों की टोली

होली रे होली
रंगों की डोली
आई तेरे घर पे
मस्तों की टोली
मुख ना छुपा
ओ रानी/राजा सामने आ

1971 में आई पराया धन का यह गीत तो सबने ही सुना होगा। होली आते ही यह गीत सबकी जुबान पर आ जाता है। वैसे बॉलीवुड की फिल्मों और त्‍योहारों का आपस में बड़ा जबरदस्‍त कनेक्‍शन है। इस लिस्ट में अमिताभ बच्चन और हेमा मालिनी कि फिल्म ‘बागबान’, शाहरुख खान की फिल्म ‘मोहब्बते’, दीपिका और रणवीर सिंह की ‘रामलीला’ के अलावा अक्षय कुमार की ‘वक्त’ का होली सॉन्ग ये जवानी है दीवानी का बलम पिचकारी ने भी होली के मौके पर खूब धमाल मचाया था।

पूरा हिंदुस्तान मना रहा है होली

हिंदुस्तान सहित नेपाल में आज होली का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है। देशभर के लोग बड़े ही प्रेम और सद्भाव से होली मना रहे हैं। आम लोगों के अलावा देश की नामी हस्तियां भी होली मना रही हैं। हर ओर होली का रंग उड़ रहा है।

जानें क्यों मनाते हैं होली

होली वसंत ऋतु में मनाया जाने वाला एक महत्वपूर्ण भारतीय और नेपाली लोगों का त्यौहार है। यह पर्व हिंदू पंचांग के अनुसार फाल्गुन मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है। रंगों का त्यौहार कहा जाने वाला यह पर्व पारंपरिक रूप से दो दिन मनाया जाता है। यह प्रमुखता से भारत तथा नेपाल में मनाया जाता है। यह त्यौहार कई अन्य देशों जिनमें अल्पसंख्यक हिन्दू लोग रहते हैं वहाँ भी धूम-धाम के साथ मनाया जाता है। पहले दिन को होलिका जलायी जाती है, जिसे होलिका दहन भी कहते हैं। दूसरे दिन, जिसे प्रमुखतः धुलेंडी व धुरड्डी, धुरखेल या धूलिवंदन इसके अन्य नाम हैं, लोग एक दूसरे पर रंग, अबीर-गुलाल इत्यादि फेंकते हैं, ढोल बजा कर होली के गीत गाये जाते हैं और घर-घर जा कर लोगों को रंग लगाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि होली के दिन लोग पुरानी कटुता को भूल कर गले मिलते हैं और फिर से दोस्त बन जाते हैं। एक दूसरे को रंगने और गाने-बजाने का दौर दोपहर तक चलता है। इसके बाद स्नान कर के विश्राम करने के बाद नए कपड़े पहन कर शाम को लोग एक दूसरे के घर मिलने जाते हैं, गले मिलते हैं और मिठाइयाँ खिलाते हैं।

Related posts