बरखा दत्त को न्यूड फोटो भेजने वाला बदमाश पुलिस के हत्थे चढ़ा

नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर आए दिन अश्लील मैसेज, विवादित टिप्पणियां, विडियोज, रिपोर्ट्स, कमेंट्स या ऐसी ही एक्टिविटीज पोस्ट की जाती हैं जो किसी को मानसिक या शारीरिक नुकसान पहुंचा सकते हैं। देश में पिछले कुछ समय से इस तरह के मामलों में बढ़ोतरी हुई है। और जब बात किसी नामी हस्ती की आती है तो मामला और गंभीर हो जाता है। यही कुछ हुआ पत्रकार बरखा दत्त के साथ। कुछ वक्त से बरखा दत्त हो परेशान किया जा रहा था। बरखा ने पुलिस में शिकायत करवाई थी कि एक शख्स सोशल मीडिया पर उन्हें प्राइवेट पार्ट की फोटो भेजकर परेशान कर रहा था। चूंकि मामला एक महिला पत्रकार का था तो पुलिस ने मामले की गंभीरता को देखते हुए उस शख्स को गिरफ्तार कर लिया है।

बता दें की इसके अलावा सोशल मीडिया पर अलग-अलग लोगों ने उन्हें जान से मारने की धमकियां भी दी थीं। बरखा ने इनसे अपने लेवल पर निपटने की कोशिश नहीं की। इसे अगले स्तर पर लेकर गईं। साइबर सेल के पास। बरखा ने 21 फरवरी को इन लफंगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई। उन्होंने साइबर सेल को बताया कि ये लोग उन्हें धमकी भरे फोन कॉल करते थे, अश्लील मेसेज भेजते थे और व्हाट्सएप पर कॉल करते थे। अब पुलिस ने अपना काम करते हुए इन उचक्कों को धर लिया है।

क्या था मामला:

बरखा दत्त ने पुलिस को शिकायत करते हुए कहा था कि उन्हें सोशल मीडिया पर हरासमेंट का सामना करना पड़ रहा है। अपना केस रखते हुए बरखा ने अपनी एफआईआर में लिखा-ऐसा लगता है जैसे मुझे किसी फेक न्यूज़ प्रोपगेंडा का शिकार बनाया गया है। मेरा नंबर सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर शेयर किया जा चुका है। मुझे न्यूड तस्वीरें और यौन दुर्व्यवहार से भरे मेसेज भेजे गए। मुझे मेरी सुरक्षा की चिंता होती है।

शिकायत के बाद दिल्ली पुलिस ने एक्शन लेते हुए जल्द ही गिरफ्तार कर लिया। बरखा को गंदी तस्वीर भेजने वाला व्यक्ति का नाम शब्बीर गुरफान पिंजरी था जिसे गुजरात के सूरत शहर से गिरफ्तार किया गया है। शब्बीर गुरफान के अलावा अश्लील मैसेज वालों में तीन अन्य युवक (23 वर्षीय राजीव शर्मा, 31 वर्षीय हेमराज कुमार, 34 वर्षीय आदित्य) हैं। पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि उन्हें बरखा दत्त का नंबर सोशल मीडिया के जरिये मिला था। एक अधिकारी के मुताबिक गुरफान ने कथित रूप से अश्लील तस्वीरें भेजी थीं जबकि अन्य ने गाली वाले संदेश भेजे थे।

पुलिस ने कार्रवाई करते हुए केस दर्ज किया। धाराएं लगी 354-D (पीछा करना), 506 (धमकी देना), 507 ( आपराधिक धमकी), 120-B (आपराधिक षडयंत्र)। इसके अलावा आईटी एक्ट की धारा 67 और 67-A यानी सेक्सुअल कंटेंट भेजने का आरोप भी लगा।

Related posts