प्रदेश की जनता मालिक है…हमारा काम ऑर्डर सुनना है: राहुल गांधी

भोपाल। मध्यप्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद पहली बार कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भोपाल आए हैं। जम्बूरी मैदान पर हो रही आभार सभा में नेताओं और सरकार के मंत्रियों ने सूत की मालाओं से उनका स्वागत किया। इस दौरान मंच पर मुख्यमंत्री कमलनाथ, सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजयसिंह, पूर्व केन्द्रीय मंत्री सुरेश पचौरी, पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजयसिंह, राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा, प्रदेश प्रभारी दीपक बावरिया तथा मंत्रिमंडल के सदस्य उपस्थित थे। आभार सभा में राहुल ने बड़ा ऐलान किया। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि लोकसभा चुनाव जीतने के बाद कांग्रेस गरीबों को गारंटी इनकम देगी और पैसे सीधे खाते में आएंगे। उन्होंने कहा- किसान और नौजवान हमारे मालिक, कांग्रेस का कोई सीएम यह बात ना भूले।

राहुल ने कहा, “मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ में वहां के युवाओं, गरीबों और महिलाओं की सरकार है। मध्यप्रदेश का हर युवा-हर किसान इस बात को अच्छी तरह सुने और समझे। मालिक आप हैं। युवा और किसान मालिक हैं। अगर कांग्रेस यह चुनाव जीती है, अगर हम यहां इस जगह खड़े हैं तो हम आपकी शक्ति के बल पर खड़े हैं। हम इस बात को नहीं भूलते, कांग्रेस का कोई भी कार्यकर्ता और नेता इस बात को ना भूले। मालिक जनता है और आप जनता से हैं। हमारा काम आपका ऑर्डर सुनने का है।

सीएम कमलनाथ ने कहा, “मध्यप्रदेश की जनता ने सच्चाई का साथ दिया, कांग्रेस का साथ दिया। मैं यह वचन देना चाहता हूं कि मध्य प्रदेश की जनता निराश नहीं होगी। 45 दिन हुए हैं, जबसे मंत्रिमंडल ने शपथ ली। मैं उनसे कहना चाहूंगा कि 100 दिन तो पूरे होने दीजिए, आप देखेंगे कि क्या अंतर है भाजपा और कांग्रेस में। ये घोषणाओं, विज्ञापन की सरकार नहीं है। मैंने कह दिया कि कमलनाथ की एक तस्वीर नहीं छपेगी अखबार में। अगर छपेगी तो हमारे किसान, नौजवान, महिलाओं की छपेगी। हमारे सामने चुनौती है।”

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा- मंदसौर की सभा में ऐलान हुआ था कि जब कांग्रेस की सरकार बनेगी तो 6 महीने में नहीं 10 दिन में किसानों का कर्जा माफ करने का वादा किया था। राहुल गांधी जी ने ऐसा करके दिखा दिया। मध्य प्रदेश के हर किसान का 2 लाख तक का कर्जा माफ किया जाएगा। राहुलजी के नेतृत्व में हमारी मुख्यमंत्री ने 10 दिन नहीं, शपथ लेने के 6 घंटे के भीतर हर किसान का कर्जा माफ करके दिखाया। आज सबसे अहम सवाल देश की जनता का है। भाजपा के झूठे नेताओं की नीति है- झूठ बोलो, बार-बार बोलो और जोर से बोलो। प्रधानमंत्री की जुमलेबाजी अच्छे दिन आएंगे, 15 लाख खाते में आएंगे। यहीं से कहा था पेट्रोल-गैस-डीजल के दाम घटने चाहिए कि नहीं। मुंबई से अहमदाबाद बुलेट ट्रेन लाने का वादा किया, वो तो नहीं आई पेट्रोल-डीजल के दाम बुलेट ट्रेन की तरह दौड़ने लगे। 400 रुपए की जो गैस यूपीए के टाइम में थी, उसके दाम 1200 रुपए पहुंचा​ दिए। मध्यप्रदेश हो, छत्तीसगढ़ हो ऐसी कोई भी जगह हो जहां किसान परेशान हो रहे हैं, वहां राहुलजी के नेतृत्व में हम किसानों की स्थिति में सुधार के लिए अग्रसर हो रहे हैं।

इस अवसर पर उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित करते हुए कुसमारिया ने कहा कि मैं विराट ब्रह्मस्वरूप किसान भाइयों का स्वागत करता हूं। उन्होंने कहा कि मैं किसानों का आभार व्यक्त करने आए राहुल गांधी जी का अभिनंदन करता हूं। उन्होंने कहा कि राजमाता सिंधिया ने मुझे भाजपा से जोड़ा था। जिसके बाद से मैंने पार्टी को आगे बढ़ाने का काम किया। लेकिन पार्टी की रीति-नीति से तंग आकर मैंने पार्टी छोड़ने का निर्णय लिया। भाजपा ने बुजुर्गों का अपमान किया। अपने आप को संस्कारित कहने वाली पार्टी ने अपने बुजुर्गों को धक्का देने का काम किया। इसलिए मैं जहां सम्मान हो, इज्जत हो, काम करने का मौका हो, उसके लिए कांग्रेस में शामिल हुआ हूं।

इससे पहले सभा स्थल पर वंदेमातरम् गायन हुआ। इस दौरान वरिष्ठ भाजपा नेता रामकृष्ण कुसमारिया कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बगल में खड़े दिखाई दिए। कांग्रेस में शामिल हुए कुसमारिया: जैसे कयास लगाए जा रहे थे, भाजपा नेता रामकृष्ण कुसमारिया ने राहुल गांधी की उपस्थिति में कांग्रेस की सदस्यता ले ली। प्रदेश कांग्रेस प्रभारी दीपक बावरिया ने सूत की माला पहनाकर उन्हें कांग्रेस में शामिल किया।

Related posts