पहले 100 किलो की थीं जरीन, 43 किलो वजन घटाकर खुद को बनाया हॉट

जरीन खान बॉलीवुड की ऐसी चुनिंदा एक्ट्रेस में से एक हैं जिन्होंने बहुत कम समय में बहुत ज्यादा वजन घटाया। अगर जरीन खान के वेट लॉस सीक्रेट की बात करें तो इसका कोई शॉर्ट कट तरीका नहीं है। अपने फिगर को मेनटेन रखने और हेल्दी रहने के लिए जरीन खान नियमित रूप से अपने ट्रेनर के साथ जिम में एक्सरसाइज करती हैं और एक संतुलित और हेल्दी डाइट लेती हैं। जरीन का कहना है कि वजन घटाने का कोई सीक्रेट नहीं हो सकता है। बाजारों में मिलने वाले सप्लीमेंट और ऐसी दवाएं जो वजन घटाने का दावा करते हैं वह असल में हमारे शरीर को अंदर से खोखला बनाते हैं। आपको शायद मालूम न हो कि जरीन खान का पहले 100 किलोग्राम वजन था। लेकिन उन्होेंने इस घटाकर 57 किलोग्राम कर लिया है। यानि कि इन्होंने अपना कुल 43 किलो वजन घटाया है। आज हम आपको जरीन के फैट से फिट होने का सफर बता रहे हैं।

2010 में सलमान खान के अपोजिट फिल्म ‘वीर’ से बॉलीवुड में डेब्यू करने के बाद जरीन को अपने मोटापे को लेकर कई तरह के कमेंट्स का सामना करना पड़ा। उनका कहना है कि मोटापे की वजह से उन्हें फिल्में भी नहीं मिलती थी। हालांकि ‘हाउसफुल 2’ और ‘हेट स्टोरी 3’ जैसी फिल्मों में जरीन काफी स्लिम-ट्रीम नजर आईं हैं। यानि कि जरीन खान ने अपना वजन घटा उनकी फिगर पर कमेंट करने वाले लोगों का मुंह बंद कर दिया है।

इन एक्सरसाइज के बूत घटाया है वजन
जरीन खान के इस वेट लॉस के पीछे यास्मीन कराचीवाला का सबसे बड़ा योगदान है। जरीन ने पिलाटे, वेट ट्रेनिंग और कार्डियो वर्कआउट की मदद से अपना वजन कम किया है। आइए विस्तार से जानते हैं क्या हैं ये एक्सरसाइज और क्या है इन्हें करने का सही तरीका—

कैसे करते हैं पिलाटे और क्या हैं लाभ
इसे करने के लिए अपनी लेफ्ट तरफ बॉल रखकर बैठें और अपने लेफ्ट पैर को अपने सामने मोड़ें। आपका राइट पैर आपके पीछे की तरफ रहेगा। अपना लेफ्ट हाथ बॉल पर रखें, कोहनियों को थोड़ा सा मोड़ें। अपने कंधे की ऊंचाई तक अपने राइट हाथ को फैलाएं। बॉल को लेफ्ट से राइट की तरफ हाथ के पास ले जाएं। दो तीन सैकेंड के लिए रूकें और फिर वापस उसी स्थिति में आ जाएं। अब एक मैट पर पीठ के बल लेट जाएं। हाथ साइड में रखें और हथेलियां जमीन की तरफ। पैर सीधे। अब धीरे धीरे पैर को उठाने की कोशिश करें, तब तक जब तक आपके पैर के पंजे सिर के ऊपर जमीन की तरफ न पहुंच दाएं। अपने कंधों को रिलेक्स रखें और पैरों को सीधा। धीरे धीरे पुरानी अवस्था में लौट आएं।

1. आपके कूल्‍हों का आकार कैसा है, यह भी आपकी सुन्‍दरता पर असर डालता है। पिलाटे एक्सरसाइज की मदद से अविकसित कूल्‍हों के आकार में बदलाव किया जा सकता है। नियमित तौर पर पिलाटे एक्सरसाइज करने से आप कुछ ही हफ्तों में अपने नितंबों के आकार में परिवर्तन महसूस करेंगे।

2. वैसे तो हर प्रकार का व्‍यायाम ही शरीर को मजबूत बनाता है, लेकिन पिलाटे एक्‍सरसाइज आपके शरीर को अन्‍य व्‍यायाम की तुलना में ज्‍यादा मजबूत बनाती हैं। इसे आप व्‍यायाम करने के साथ दिन ब दिन महसूस भी कर सकते हैं और आपकी प्रतिदिन की जिंदगी में सुधार आता है।

3. यदि आप भी अपनी मांसपेशियों को आकर्षक और मजबूत बनाना चाहते हैं तो इसके लिए पिलाटे एक्सरसाइज अच्‍छा विकल्‍प है। पिलाटे एक्सरसाइज करने से आपकी मसल्‍स पतली बनी रहती हैं, सा‍थ ही आप लंबे और आकर्षक लगते हैं।

Related posts