नाखूनों का बदलता रंग बताएगा आपकी सेहत का राज

जब हमारा शरीर बीमारियों की चपेट में आने वाला होता हैं तो इसका असर पहले ही किसी न किसी अंग पर नजर आने लगता है। आपको बता दें कि शरीर का बाहरी आवरण त्वचा, नाखून, बाल आदि होते हैं जो हमें पहले ही बीमारी का आभास कराने लगते हैं। अगर बात नाखून की करें तो इंफैक्शन और किसी गंभीर बीमारी के कारण इनका रंग बदलने लगता है। जी हां, टूटते नाखून और इनका बदलता रंग भी कई तरह की बीमारियों की ओर इशारा करते हैं। आइए जानते है नाखूनों के रंग से आपकी सेहत का हाल।

नाखूनों का पीला रंग

अगर नाखूनों का रंग पीला या सफेद नजर आए तो यह लिवर की बीमारी, डायबिटीज, शरीर में पोषक तत्वों की कमी या ओवरएक्टिव थाइरॉइड की ओर इशारा करता है। ऐसे में तुरंत डॉक्टर के पास जाकर अपनी जांच करवाए और सही समय पर ट्रीटमेंट शुरू करें।

नाखूनों पर सफेद धारियां

अगर आपके नाखूनों पर एक से ज्यादा सफेद धारियां नजर आती है तो इसका मतलब शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकता है। इसके अलावा किडनी से जुड़ी प्रॉबल्म में भी नाखूनों पर इस तरह की धारियां नजर आने लगती हैं।

PunjabKesari

गहरा पीला पड़ना

नाखूनों का रंग गहरा पीला पड़ जाता है तो यह नाखूनों में इंफैक्शन की ओर इशारा करता है। इंफैक्शन की वजह से नाखून जल्दी-जल्दी टूटते रहते है। ऐसे में डॉक्टर से जांच करवा लेनी बेहतर होती है।

PunjabKesari

नाखूनों पर सफेद निशान

अगर नाखूनों पर सफेद निशान दिखाई दे तो यह शरीर में किसी गुप्त चोट या आंतरिक चोट की तरफ इशारा करता है। नाखूनों पर दिखने वाले ये सफेद निसान कुछ दिनों में खुद ब खुद ठीक हो जाते हैं। अगर न ठीक हो तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

PunjabKesari

टेढ़े और गड्ढ़े वाले नाखून

नाखून की सतह लहर व गड्ढे वाली हो तो यह गठिया या सोरायसिस की बीमारी की ओर इशारा करते है। कई बार कनेक्टिव टिश्यूज में विकृति से भी ऐसा नाखून की आकृति ऐसे होने लगती है।

मुड़े हुए नाखून

जब नाखून किनारे से ऊपर की ओर मुडऩे लगते हैं तो यह एनीमिया, अत्यधिक मात्रा में आयरनया दिल से जुड़ी बीमारी का संकेत हो सकता है। ऐसे में तुरंत इलाज शुरू कर दें।

Related posts