जीतू पटवारी बोले, फसल ऋण माफी योजना में गड़बड़ी मिलने पर होगी सख्त कार्यवाही

भोपाल/देवास। खेल एवं युवा कल्याण एवं उच्च शिक्षा मंत्री तथा देवास जिले के प्रभारी जीतू पटवारी ने मंगलवार को देवास में जिला योजना समिति की बैठक ली। बैठक में उन्‍होंने निर्देश दिये कि जय किसान फसल ऋण माफी योजना में गड़बड़ी पाये जाने पर जिम्मेदार अधिकारियों व कर्मचारियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी। बैठक में पटवारी ने बैकों को किसानों की सूचियां हिन्दी में प्रदर्शित करने के निर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि 26 जनवरी को किसानों की सूचियों का वाचन ग्रामसभा में किया जाये और 22 फरवरी से किसानों के खाते में राशि पहुँचाना सुनिश्चित हो। साथ ही ओला-पाला से प्रभावित फसलों का सर्वे तथा प्रकरण को बीमा कंपनी को भिजवाने के भी निर्देश दिये। मंत्री जीतू पटवारी ने मध्यप्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत संचालित योजनाओं की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि बच्चों के गणवेश के कपड़ों की गुणवत्ता को लेकर जाँच समिति गठित करें। पटवारी ने ग्राम पंचायतों में गौशाला खोलने की योजना के तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत में गौशाला खोलने के लिए जल्द से जल्द जमीन चिन्हित करने के निर्देश दिये।

पटवारी ने बैठक में ट्रांसफार्मर खराब होने और निर्धारित समय अवधि में न बदले जाने की शिकायत पर संबंधित ग्राम पंचायत के सरपंच को मोबाईल पर सीधे संपर्क कर ट्रांसफार्मर की स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने इसके लिए जिम्मेदार अधिकारी के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिये। प्रभारी मंत्री ने शहरी क्षेत्र में एक दिन तथा ग्रामीण क्षेत्र में 72 घंटों में ट्रांसफार्मर बदलने के शासन आदेश की अवहेलना करने पर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

Related posts