गले की खराश से न हों परेशान, अलसी की चाय से मिलेगा आराम

सर्दियों में सर्दी-जुकाम, खांसी, वायरल इंफेक्शन और गले में खराश जैसी समस्याएं आम देखने को मिलती है। इन छोटी-मोटी समस्याओं से निजात पाने के लिए लोग एंटीबायोटिक मेडिसिन का सेवन करते हैं लेकिन आप घरेलू तरीको से भी इन समस्याओं से भी इन समस्याओं को दूर कर सकते हैं। आज हम आपको ऐसी चाय के बारे में बताएंगे, जिसका 1 कप आपकी सर्दी खांसी से लेकर जुकाम तक की प्रॉब्लम को दूर कर देगा।

सर्दी-खांसी के लिए अलसी की चाय
सामग्री:
अलसी का पाउडर- 1 टीस्पून
पानी- 2 कप
शहद- थोड़ा-सा
गुड़- थोड़ी-सा

ऐसे तैयार करें आयुर्वेदिक चाय
1 टीस्पून अलसी पाउडर को 1 कप पानी में तब तक धीमी आंच पर पकाएं जब तक पानी आधा ना रह जाए। पानी पकाने के बाद इसे ठंडा करें और फिर इसमें शहद व गुड़ मिलाएं। सुबह शाम इसका सेवन करने से आपकी सर्दी-खांसी और जुकाम की समस्या दूर हो जाएगी।

ये चाय भी दूर करेंगी सर्दी-खांसी
ग्रीन टी
ग्रीन टी में थियानिन नामक अमीनो एसिड पाया जाता है जोकि गले की मसल्स को रिलैक्स करके आराम पहुंचाता है। ग्रीन-टी में पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट और पॉलिफेनॉल्स होता है जो फ्री-रेडिकल्स को डैमेज होने से बचाता है और इससे आप वायरल इंफेक्शन से बचे रहते हैं।

कैमोमाइल टी
एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण इस चाय का सेवन भी सर्दी-खांसी से राहत दिलाता है। साथ ही इससे इम्यून सिस्टम भी बूस्ट होता है, जिससे आप बुखार व वायरल इंफेक्शन आदि से भी बचे रहते हैं।

इलायची की चाय
कैल्शियम और पोटेशियम से भरपूर इलायची की चाय सर्दी-जुकाम की समस्या को ठीक करती है। साथ ही यह गले को आराम भी पहुंचाती हैं। इसके अलावा यह आपके शरीर से कैफीन को नष्ट करती है, जिससे पेट से जुड़ी प्रॉब्लम्स भी दूर होती है।

अदरक की चाय
एंटी बैक्टीरियल गुण होने के कारण अदरक की चाय सर्दियों में होने वाली परेशानियों से रक्षा करती है। गले में इंफेक्शन हो या वायरल बुखार, इस चाय का 1 कप आफकी सभी समस्याएं दूर कर देगा।

Related posts