किचन में रखी इन चीजों को चेहरे पर लगाने से दूर होंगे दाग धब्बे

देश में भीषण गर्मी का कहर जारी है। गर्मी में बढ़ते प्रदूषण, धूप और पसीने की वजह से कई स्किन समस्याएं सामने आने लगती हैं। ज्यादा धूप और धूल मिट्टी के चलते मुंह पर पिंपल्स व दाग धब्बे भी पड़ने शुरु हो जाते हैं। इन समस्याओं से बचने के लिए लोग कई तरह के महंगे प्राडॅक्ट्स का उपयोग करते हैं। लेकिन इतने महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स खरीदना सबके बस की बात नहीं है। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताते हैं जिन्हें आजमाकर आप फिर से शाइनिंग चेहरा पा सकते हैं और यह चीजें आपके किचन में ही मिल जाएंगी।

आलू
आलू एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल हर सब्जी के साथ किया जा सकता है। आलू जितना सेहत के लिए फायदेमंद है उतना ही चेहरे की खूबसूरती निखारने में। आलू के रस में कमाल के ब्यूटी सीक्रेट्स छिपे हैं। कच्चे आलू का टुकड़ा लें और हफ्ते में एक से दो बार चेहरे पर 5-10 मिनट तक इसे रगड़ें और फिर ताजे पानी से मुंह धो लें।

दही
गर्मियों में दही सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। एक चम्मच फ्रेश दहीें में थोड़ा सा शहद मिलाकर उसे चेहरे पर 10-15 मिनट तक लगाकर रखें। इससे चेहरे के काले दाग धब्बे दूर होंगे और आपका चेहरा दिखेगा खिला खिला।

नारियल तेल
नारियल तेल हर घर में आसानी से मिल जाता है। यह काले दब्बों को दूर करने का सबसे सस्ता और असरदार टिप्स हैं। हफ्ते में 2 से 3 बार नारियल के तेल से चेहरे पर मसाज करें। इससे दाग धब्बे तो दूर होंगे साथ ही त्वचा यूवी किरणों से होने वाले नुकसान से भी बची रहेगी।

चंदन और गुलाबजल
थोड़ा चंदन और गुलाबजल भी चेहरे के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। उसमें थोड़ी सी मुलतानी मिट्टी भी मिला सकते है। इसका घोल तैयार करलें। उस घोल को चेहरे पर 5-10 मिनट के लिए लगा रहने दें। गर्मियों में चंदन वैसे ही स्किन को ठण्डक प्रदान करता है।

प्याज का रस
गर्मियों में प्याज खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। लेकिन प्याज का रस चेहरे की खूबसूरती बढ़ाता है यह कम ही लोग जानते होंगे। प्याज का रस शहद के साथ मिलाकर लगाया जाए तो सारे दाग धब्बों से निजात पाया जा सकता है।

हल्दी और नींबू का रस
हल्दी और नींबू को सेहत का खजाना कहा जाता है। 1 चम्मच हल्दी, 1 चम्मच शहद और नींबू के रस को मिलाकर इसका मिश्रण तैयार करें। फिर इस लेप को चेहरे पर लगा कर 1 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से धो लें। इससे कील-मुंहासें और दाग-धब्बे दूर होते हैं।

मेथी की पत्तियां
मेथी की पत्तियों को पीसकर चेहरे पर लगाने से काले धब्बों में गायब करने में काफी आसानी होती हैं। और चेहरे की रंगत निखरती है।

Related posts