कांग्रेस का युवाओं पर फोकस, प्रदेश में खुलेंगे 183 प्रशिक्षण केन्द्र: जयवर्धन सिंह

भोपाल। कांग्रेस पार्टी लोकसभा चुनाव से पहले युवाओं को लुभाने के लिए नई-नई घोषणाएं कर रही हैं। शुक्रवार को राहुल गांधी ने भोपाल में बेरोजगार युवाओं के लिए एक बड़ी घोषणा करते हुए केन्द्र में सरकार बनने पर निश्चित आमदनी की गारंटी देने की बात कही थी, तो दो दिन पहले हुई कैबिनेट की बैठक में प्रदेश सरकार ने बेरोजगारों को 100 दिन का रोजगार देने की योजना को मंजूरी दी थी। अब प्रदेश सरकार शहरी बेरोजगारों को 100 दिन के रोजगार का प्रशिक्षण देने के लिए प्रदेशभर में 183 प्रशिक्षण केन्द्र खोलने की तैयारी कर रही है। यह जानकारी शनिवार को प्रदेश के नगरीय विकास मंत्री जयवर्धन सिंह ने मीडिया से चर्चा के दौरान दी।

उन्होंने बताया कि मध्य प्रदेश में 15 साल तक भाजपा ने शासन किया, लेकिन सत्ता में रहते न तो उसने कभी युवाओं के बारे में सोचा और न ही उद्योग स्थापित किए, लेकिन कमलनाथ सरकार युवाओं को रोजगार दिलाने के प्रयास कर रही है। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सांसद रहते हुए छिंदवाड़ा में उद्योग स्थापित किए, लाखों युवाओं को रोजगार दिया। अब प्रदेश सरकार राज्य में बेरोजगारों को प्रशिक्षण देने के लिए 183 प्रशिक्षण केन्द्र खोलने जा रही है। इसके माध्यम से प्रदेश की 264 नगर परिषद 98 नगर पालिका और 16 निगम में शहरी युवाओं को 100 दिन का रोजगार दिया जाएगा। इसके लिए नगरीय प्रशासन विभाग मैप आईटी से सॉफ्टवेयर तैयार भी करवा रहा है।

जयवर्धन सिंह ने मीडिया से चर्चा करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री कमलनाथ गृह जिला छिंदवाड़ा विकास के मॉडल के रूप में देश में अपनी अलग पहचान रखता है। अब यह मॉडल हम पूरे प्रदेश में लागू करेंगे, जिसमें प्रदेश के युवाओं को रोजगार दिया जाएगा। बेरोजगार युवाओं को पहले प्रशिक्षण दिया जाएगा और यह प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन रहेगी। प्रदेश में 183 प्रशिक्षण केन्द्र खोलने के लिए विभाग द्वारा सर्वे शुरू कर दिया गया है। सर्वे के अनुसार तय किया जाएगा कि कहां-कहां यह केन्द्र खोले जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस योजना से प्रदेश के छह लाख से अधिक युवा लाभान्वित होंगे।

Related posts