एडिलेड वनडे: ऑस्ट्रेलिया को लगा पांचवा झटका, स्कोर पहुंचा 230 रनों के पार

एडिलेड। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला एडिलेट में खेला जा रहा है। जहा ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और भारत को गेंदबाजी दी है। ऑस्ट्रेलिया ने 5 विकेट गंवाए 232 रन बना लिए है। ग्लेन मैक्सवेल और मार्श क्रीज पर खेल रहे है। ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही। तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच को क्लीन बोल्ड करके टीम इंडिया को पहली सफलता दिलाई। जल्द ही मोहम्मद शमी ने एलेक्स कैरी को शॉर्ट कवर्स पर शिखर धवन के हाथों कैच आउट कराकर मेजबान टीम को दूसरा झटका दिया।

दो विकेट जल्दी गिरने के बाद शॉन मार्श और उस्मान ख्वाजा ने ऑस्ट्रेलियाई पारी को संभाला। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 56 रन की साझेदारी की। टीम इंडिया के गेंदबाज विकेट लेने में कामयाब नहीं हो रहे थे। ख्वाजा तब अपनी गलती से आउट हुए। जडेजा ने सटीक थ्रो से ख्वाजा को पवेलियन की राह दिखाई। इसके बाद पीटर को आउट कर जडेजा ने भारत को चौथी सफलता दिलाई। इसके बाद आस्ट्रेलिया को पांचवा झटका मोहम्मद शमी ने दिया। उन्होंने स्टोइनिस को धोनी के हाथों कैच कराया।

ऑस्ट्रेलिया ने सिडनी वन-डे की टीम को बरकरार रखा है यानी मेजबान टीम ने कोई बदलाव नहीं किया है। वहीं विराट ब्रिगेड ने अपनी टीम में एक बदलाव किया है। खलील अहमद की जगह मोहम्मद सिराज को मौका दिया गया है। सिराज अपना वन-डे डेब्यू करेंगे। टीम इंडिया फिलहाल तीन मैचों की सीरीज में 0-1 से पिछड़ रही है और उसके लिए आज का मुकाबला करो या मरो की स्थिति का है।

सिडनी क्रिकेट मैदान पर धोनी को पारी के चौथे ओवर में ही उतरना पड़ा जो कम ही होता है । पिछले दो साल से रोहित, शिखर धवन और विराट कोहली का प्रदर्शन इतना अच्छा रहा है कि धोनी को कभी इतनी जल्दी नहीं आना पड़ा । चौथे नंबर पर धोनी का बल्लेबाजी औसत 52.95 है जो मौजूदा औसत 50.11 से ज्यादा है । पांचवें नंबर पर उनका औसत 50.70 और छठे पर 46.33 रहा है लेकिन निचले क्रम पर औसत से अधिक स्ट्राइक रेट महत्वपूर्ण होता है । धोनी का चौथे नंबर पर स्ट्राइक रेट 94.21 है जो उनके कैरियर के स्ट्राइक रेट 87.60 से बेहतर है । भारत ने ऑस्ट्रेलिया में पिछला वनडे जनवरी 2016 में खेला था जिसमें धोनी ने चौथे नंबर पर दो मैचों में 18 रन बनाये थे । उस श्रृंखला के बाद से धोनी ने आठ वनडे में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी की है । उनका औसत 24.75 रहा जबकि स्ट्राइक रेट 77.34 रहा है।

टीमें: भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायुडू, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी, कुलदीप यादव, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज ।

ऑस्ट्रेलिया: आरोन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी, उस्मान ख्वाजा, शान मार्श, पीटर हैंड्सकोंब, मार्कस स्टोइनिस, ग्लेन मैक्सवेल, नाथन लियोन, पीटर सिडल, झाय रिचर्डसन, जेसन बेहरेनडोर्फ। समय: मैच भारतीय समयानुसार सुबह सात बजकर 50 मिनट पर शुरू होगा।

Related posts