इंग्लैंड की ऑस्ट्रेलिया पर बड़ी जीत, अब फाइनल में न्यूजीलैंड से होगी टक्कर

बर्मिंघम। गुरूवार को विश्वकप 2019 का दूसरा सेमीफाइनल मेजबान इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुआ। इस मैच में इंग्लैंड ने हर विभाग में उम्दा प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हरा दिया। इंग्लैंड ने यह मैच 107 गेंद शेष रहते हुए जीता। इसके साथ इंग्लैंड ने यह सुनिश्चित कर दिया कि क्रिकेट को इस बार नया विश्व चैंपियन मिलेगा। मौजूदा चैंपियन आस्ट्रेलिया की टीम 49 ओवर में 223 रन पर ढेर हो गई।

इंग्लैंड की तरफ से जैसन राय ने 85 रन, जॉनी बेयरस्टॉ ने 34, जो रूट 49 और कप्तान इयोन मोर्गन ने 45 रन बनाकर टीम को जीत दिलाई। इंग्लैंड ने 32.1 ओवर में दो विकेट पर 226 रन बनाकर आसान जीत के साथ चौथी बार और 27 साल बाद फाइनल में जगह बनाई। यह पहला अवसर है जबकि पांच बार का चैंपियन ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में पराजित हुआ। इंग्लैंड फाइनल में न्यूजीलैंड से भिड़ेगा। इन दोनों टीमों ने अब तक विश्व कप नहीं जीता है और इसलिए 14 जुलाई को क्रिकेट को नया विश्व चैंपियन मिलना तय है। इंग्लैंड इससे पहले 1979, 1987 और 1992 में फाइनल में पहुंचा था लेकिन तीनों बार खिताबी मुकाबले में उसे हार मिली थी।

इससे पहले पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम 223 रनों पर ढेर हो गई। इंग्लैंड के गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों को टिककर खेलने नहीं दिया। गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलियाई शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों को आउट कर उसका स्कोर तीन विकेट पर 14 रन कर दिया। स्टीवन स्मिथ 85 रन, एलेक्स कैरी ने 46 रन बनाएं। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 103 रनों की साझेदारी की। जबकि मिशेल स्टार्क ने 29 रन और ग्लेन मैक्सवेल ने 22 रन बनाए। इनके अलावा ऑस्ट्रेलिया का कोई बल्लेबाज नहीं चल सका। सब सस्ते में आउट हो गए।

इंग्लैंड जब बैटिंग करने आई तो ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख गेंदबाज स्टार्क ने नौ ओवर में 70 रन लुटाए। रॉय ने जब हाथ खोले तो उन्हें रोकना नामुमकिन लग रहा था। उन्होंने छठे ओवर में स्टार्क की गेंद कलाईयों का इस्तेमाल करके छह रन के लिए भेजी और नाथन लियोन का स्वागत भी छक्के से किया। स्टार्क 15वें ओवर में फिर से आक्रमण पर लगाए गए लेकिन रॉय के सामने उनकी नहीं चल पाई। 85 रनों के स्कोर पर रॉय पेट कमिंस की गेंद पर एलेक्स कैरी के हाथों कैच आउट हुए।

Related posts