आॅस्ट्रेलिया को हराकर भारत का सीरीज पर कब्जा, धोनी रहे मैच के हीरो

मेलबर्न। टेस्ट सीरीज पर कब्जा जमाने के बाद टीम इंडिया वनडे सीरीज भी अपने नाम करने की पूरी तैयारी के साथ आई थी। और उसने वह कर भी दिखाया। और खास बात रही वनडे सीरीज में जीत के हीरो रहे स्टार बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी जिन्हें हम प्यार से माही कहते हैं।

विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी की शानदार बदाैलत भारत ने आस्ट्रेलिया को तीसरे वनडे में 7 विकेट से हराकर 3 मैचों की सीरीज पर 2 -1 से कब्जा कर लिया। इसी के साथ भारतीय टीम ने आस्ट्रेलिया में पहली बार कोई वनडे सीरीज जीतने का कारनामा किया, जिसका श्रेय पूरी टीम के खिलाड़ियों और कप्तान विराट कोहली को जाता है। आस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 231 रनों का लक्ष्य रखा जिसे भारत ने धोनी की नाबाद 87 रनों की पारी की बदाैलत 5 गेंद शेष रहते मैच जीत लिया। धोनी को केदार जाधव का साथ मिला जिन्होंने 57 गेंदों में 61 रनों की नाबाद पारी खेली। ओपनर शिखर धवन ने 23, रोहित शर्मा ने 9 और कोहली ने 46 रन बनाए। धोनी ने 6 चाैकों की मदद से 114 गेंदों में यह मैच जिताऊ पारी खेली।

इससे पहले मेलबर्न के मैदान पर कोहली ने पहले टॉस जीतकर फील्डिंग का फैसला किया और ऑस्ट्रेलिया की टीम पर मानों आफत आ गई। पहले भुवनेश्वर ने दो विकेट दागे और फिर आए युजवेंद्र चाहल। वो चाहल जो पिछले दो मैचों से ड्रिंक्स लेकर मैदान पर आते थे। उन्हें इस फाइनल में कुलदीप यादव की जगह टीम में शामिल किया गया है। अपने 10 ओवरों में चाहल ने 42 रन देकर 6 विकेट ले लिए। इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को पूरे 50 ओवर भी खेलने का मौका नहीं दिया और 230 पर ही ऑल आउट कर दिया।

Bhuvneshwar Kumar got Aaron Finch cheaply again with a straight ball.ऑस्ट्रेलिया के लिए पीटर हैंड्सकांब ने 63 गेंदों में दो चौकों की मदद से 58 रन की पारी खेली। पिछले मैच के शतकधारी शॉन मार्श ने 54 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 39, उस्मान ख्वाजा ने 51 गेंदों में दो चौकों की मदद से 34, ग्लेन मैक्सवेल ने 19 गेंदों में पांच चौकों के सहारे 26, झाय रिचर्डसन ने 16, कप्तान आरोन फिंच ने 14 और पीटर सिडल ने नाबाद 10 रन बनाये।

Bhuvneshwar Kumar, who conceded 54 runs in his last five overs in Sydney, finished with figures of 4 for 45 in Adelaide.

सीरीज में पहला मैच खेल रहे चहल ने अपना भी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। उनका पिछला सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन में 22 रन पर पांच विकेट था।

Related posts