अमेरिका में बारिश का कहर: पानी-पानी हुआ व्हाइट हाउस

लॉस एंजलिस। भारत में बारिश का कहर जारी है। कई जगह बाढ़ आ चुकी हैं जिससे जनजीवन अस्त—व्यस्त हो गया है। बारिश से सिर्फ भारत ही बेहाल नहीं है बल्कि दुनिया के कई देशों में बारिश ने कहर बरपाया है। दुनिया की महाशक्ति माना जाने वाला अमेरिका भी भारी बारिश से परेशान है। बारिश के बाद अमेरिका में बाढ़ से जनजीवन तहस नहस हो गया है। आंधी-तूफान के कारण यहां एयरपोर्ट्स पर काफी नुकसान होने की खबरें हैं। अमेरिका की राजधानी वॉशिंगटन समेत वर्जीनिया और कोलंबिया में सोमवार को तेज बारिश के बाद बाढ़ आ गई। यहां एक घंटे के अंदर 3.3 इंच पानी बरसा।

शहर की सड़कें नहर में तब्दील हो गईं। शहर में हर जगह पानी ही पानी दिखाई दे रहा है। जिससे जाम की स्थित बन गई है। व्हाइट हाउस के बेसमेंट में जहां पत्रकारों के बैठने की व्यवस्था है, उस कमरे में भी पानी भर गया। मौसम विभाग ने मेट्रो क्षेत्र में बाढ़ आपातकाल घोषित कर दिया। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, यूएस नेशनल रेल-रोड पैसेंजर कॉरपोरेशन ने खराब मौसम के कारण दक्षिण वॉशिंगटन में ट्रेन यातायात सेवा रद्द कर दी।

image.png

यह कितने समय या दिन तक बाधित रहेगी, अभी साफ नहीं है। बाढ़ के कारण अब तक कोई नुकसान की खबर नहीं है। जॉर्ज वॉशिंगटन पार्कवे के एक क्षेत्र को पानी भर जाने के कारण बंद कर दिया गया। नॉर्थवेस्ट वॉशिंगटन के भी कुछ क्षेत्रों को बाढ़ के कारण बंद किया गया।

कोलंबिया जिले के कुछ क्षेत्र में सोमवार देर रात तक बारिश होती रही। यहां आंधी-तूफान के कारण एयरपोर्ट्स पर काफी नुकसान हुआ। मौसम विभाग के मुताबिक, भारी बारिश के कारण छोटे नालों, शहरी क्षेत्रों, राजमार्गों, सड़कों और अंडरपासों के साथ-साथ अन्य जल निकासी क्षेत्रों में बाढ़ जैसे हालात बन गए। अगले दो दिन तेज बारिश के साथ आंधी-तूफान आने की संभावना है। यदि ऐसी ही बारिश होती रही तो आने वाले दिनों में हालात और भी बदतर देखने को मिल सकते हैं।

Related posts