अमरकंटक की खूबसूरती से मंत्रमुग्ध हुईं आनंदीबेन, कहा-पर्यटन की हैं अपार संभावनाएं

अनूपपुर। अमरकंटक नर्मदा नदी, सोन नदी और जोहिला नदी का उदगम स्थान है। यहां के खूबसूरत झरने, पवित्र तालाब, ऊंची पहाडि़यों और शांत वातावरण सैलानियों को मंत्रमुग्‍ध कर देते हैं। प्रकृति प्रेमी और धार्मिक प्रवृत्ति के लोगों को यह स्‍थान काफी पसंद आता है। इसी सिलसिले में मध्यप्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल अनूपपुर जिले के अपने दो दिवसीय दौरे के दूसरे दिन शुक्रवार को सुबह अमरकंटक पहुंचीं। यहां उन्होंने मां नर्मदा के दर्शन किए। उन्होंने इस दौरान प्रदेश में शांति समृद्धि एवं ख़ुशहाली की प्रार्थना की और मंदिर के पुजारियों से स्थल के पौराणिक महत्व एवं क्षेत्रीय किवन्दितियों की जानकारी ली।

मुख्य मंदिर दर्शन के बाद राज्यपाल आनंदीबेन पटेल अमरकंटक क्षेत्र में माई की बगिया एवं कपिलधारा का भ्रमण किया और यहां की नैसर्गिक सुंदरता को देखकर मंत्रमुग्ध हो गयीं। उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र आध्यात्मिक पर्यटन के लिए भी उपयुक्त है। आर्थिक विकास क्षेत्र के सतत विकास का आधार है। धार्मिक, पौराणिक, ऐतिहासिक एवं प्राकृतिक सौंर्दय से भरपूर इस क्षेत्र में पर्यटन की अपार संभावनाएँ हैं। क्षेत्र के विकास को सत्त एवं संवहनीय बनाए रखने के लिए स्थानीय निवासियों की सहभागिता महत्वपूर्ण हैं। इसके लिए उन्होंने स्थानीय लोगों की सहभागिता सुनिश्चित करने एवं क्षमता एवं कौशल उन्नयन करने की बात कही।

कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर ने राज्यपाल को स्मार्ट सिटी अमरकंटक एवं प्रसाद योजना अंतर्गत भव्य अमरकंटक संकल्पना पर आधारित विकास कार्यों से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि प्रकृति संरक्षण के साथ अमरकंटक को पर्यटक नगरी के रूप में विकसित किया जाएगा। भ्रमण में कलेक्टर अनूपपुर चंद्रमोहन ठाकुर के साथ कलेक्टर डिंडौरी सुरभि गुप्ता रही।

Related posts

One Thought to “अमरकंटक की खूबसूरती से मंत्रमुग्ध हुईं आनंदीबेन, कहा-पर्यटन की हैं अपार संभावनाएं”

  1. Aw, this was an extremely good post. Taking the
    time and actual effort to produce a top notch article…
    but what can I say… I put things off a lot and don’t
    manage to get anything done. https://918.network/casino-games/68-rollex11

Comments are closed.