अब बल्लेबाज लेंगे चैन की सांस, विश्वकप के बाद यह खतरनाक गेंदबाज ले रहा संन्यास

नई दिल्ली। पाकिस्तान में जन्मे और दक्षिण अफ्रीका के लिए क्रिकेट खेलने वाले स्पिनर इमरान ताहिर संन्यास ले रहे हैं। इमरान इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप के बाद वनडे क्रिकेट को अलविदा कह देंगे। दक्षिण अफ्रीकी टीम के लिए ताहिर ने कई अहम मौकों पर अपनी उपयोगिता साबित की है। इमरान ताहिर का नाम उन चुनिंदा गेंदबाजों में आता है जिनका खौफ हमेशा बल्लेबाजों को रहता है। कहना होगा कि इमरान ताहिर के संन्यास की खबर से बल्लेबाज खुशी से झूम उठे होंगे।

39 वर्षीय इमरान ताहिर ने अपनी रिटायरमेंट की घोषणा करते हुए कहा कि मैं हमेशा से ही विश्व कप में खेलना चाहता था, दक्षिण अफ्रीका के लिए विश्व कप खेलना मेरे जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक है। मेरे और दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट बोर्ड के बीच काफी अच्छे संबंध हैं और दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट से बातचीत करने के बाद ही मैंने ये फैसला लिया है। देश में क्रिकेट को आगे लेकर जाने के लिए युवा खिलाड़ियों को मौका देने का समय आ गया है इसलिए मैंने भविष्य के बारे में सोचते हुए ये फैसला लिया है कि ये विश्व कप मेरे वनडे क्रिकेट का आखिरी टूर्नामेंट होगा और इसी कारण मैंने दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड के साथ 31 जुलाई तक का अनुबंध किया है।

इमरान ताहिर ने कहा, ‘मेरे रिटायरमेंट के बाद दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने मुझे किसी भी क्रिकेट लीग में खेलने की अनुमति दे दी है, लेकिन मैं दक्षिण अफ्रीका के लिए टी-20 वर्ल्ड कप भी खेलना चाहता हूं, मुझे लगता है कि मेरे अंदर वो जूनून और काबिलियत है कि मैं इस टूर्नामेंट में अपनी टीम के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता हूं। मैं अपने देश के लिए जब तक अच्छा प्रदर्शन कर सकता हूं तब तक खेलना चाहता हूं। हर खिलाड़ी के जीवन में ऐसा पल आता है जब ऐसा मुश्किल निर्णय लेना होता है और ये फैसला मेरे जीवन के सबसे मुश्किल फैसलों में से एक था। टीम में कई अच्छे स्पिनर हैं जिन्हें मौके की तलाश है और मेरे रिटायर होने के बाद उन्हें वो मौके मिलने शुरु हो जाएंगे।’

इंग्लैंड में होने वाला 2019 विश्व कप इमरान ताहिर का तीसरा विश्व कप होगा। ताहिर दक्षिण अफ्रीका की तरफ से 95 वनडे मैचों में 24.56 की औसत से 156 विकेट ले चुके हैं। इसके अलावा ताहिर दक्षिण अफ्रीका के लिए 37 टी-20 में 62 और 20 टेस्ट मैचों में 57 विकेट चटका चुके हैं।

Related posts